Rcm Spraymax 85 | Harit Sanjivani Spraymax 85 Benefits

Rcm Spraymax 85 या Harit Sanjivani Spraymax 85 क्या है? Rcm Spraymax 85 के क्या फायदे और Price हैं? Rcm Spraymax 85 को Use कैसे करें?

Rcm Spraymax 85 | Harit Sanjivani Spraymax 85 Benefits
: :

हम Rcm Spraymax 85 के बारे में बात करने जा रहे है, वह किसानों के लिए वरदान के रूप में काम करता है। आज हम देखेंगे कि  यह क्या है? इसे प्रयोग करने के क्या लाभ है? इसे किस प्रकार से प्रयोग किया जाता है व इसकी क्या विशेषताएं और लाभ है। आईए सबसे पहले जानते है कि Rcm Spraymax 85 क्या है।

Table of Content

Rcm Spraymax 85

किसी भी उत्पाद का प्रयोग करने से पहले उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना अत्ति आवश्यक है। इसी जानकारी से हम उसका सही इस्तेमाल कर सकता है। किसान उत्पादन को बढ़ाने के लिए और फसलों पर से कीटनाशको को हटाने के लिए विभिन्न प्रकार की दवाइयों का प्रयोग करता है।

इतने छिड़काव करने के बाद भी उन्हें अच्छे परिणाम नही मिलते और दवाई का छिड़काव करने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाता है। पानी पत्तो पर ठहरता नही है  आधे से ज्यादा भाग पर तो दवाई जाती भी नही।

यही कारण है कि पत्तों का परिणाम अलग अलग होता है। हम दवाइयों को तो नही बदल सकते परंतु उसमे अच्छा स्प्रे सहायक मिला कर स्प्रे तो कर सकते है।इसलिए उच्च तकनीक के द्वारा यह Rcm Spraymax 85 तैयार किया गया है।

Rcm Spraymax 85 एक प्रकार का adjuvant है अर्थात यह एक स्प्रे सहायक है। यह कोई दवाई नही है।इसके साथ यह न तो कीटनाशक है और न ही कोई खाद। यह स्प्रे करने में सहायता देता है। यह एक organic प्रोडक्ट है।

Additional Read : Rcm Harit Sanjivani

Rcm Spraymax 85 दवाईयों का परिणामों को बढ़ाने में सहायता करता है। इसके अंदर 85 एक्टिव  Ingredients है। आप Rcm Spraymax 85 को RCम के किसी भी पिकउप सेन्टर से सही मूल्य पर ले सकते है।इसका प्रयोग करके आप इसके परिणामों के बारे में जान सकते है।

Rcm Spraymax 85 Benefits

Rcm Spraymax 85 के लाभ भी इसकी तरह अद्भुत है आइये इन्हें देखते है। Rcm Spraymax 85 में पांच चीजे पाई गई है। जिनका वर्णन नीचे दिया गया है:

स्प्रेडर - जब हम किसी भी पौधे को स्प्रे करते है तो वह पत्तो पर नही ठहरती।यह उसमें पानी के कारण होता है। यदि किसान Rcm Spraymax 85 को मिला कर छिड़काव करते है तो इससे पानी का तनाव कम हो जाता है।अब बात आती है स्प्रेडर कि तो स्प्रेडर दवाई को पूरे पत्ते पर फैला देता है।पत्तों पर एक जैसा छिड़काव होता है।इससे पत्ता दवाई को अवशोषित कर लेता है।

स्टीकर - यह दवाई को पत्तों पर चिपका देता है।बरसात होने पर भी यह धुलती नही है।इस कारण छिड़काव में बचत ओर पैसे भी कम होते है

पेनिट्रेनट -पत्तों पर किया गया छिड़काव आसानी से अंदर नही जाता क्योंकि पत्तों का क्यूटिकल पानी के साथ साथ दवाई को भी  बहा देता है।यह पत्ते के अंदर की लेयर्स को खोल देता है। जिससे दवाई अंदर जा सके।यह आपको साफ दिखाई देती है।

ड्रिफ्ट कंट्रोल ऐजेंट- यह स्प्रे की बूँदों का आकार बढ़ा देता है। जिससे धुंआ कम और छिड़काव ज्यादा होता है।पानी और दवाई का खर्चा कम आता है।पसल के अचे परिणाम भी मिलते है।

संगतता एजेंट- आप इसे हर प्रकार की दवाई या खाद जैसे कीटनाशक,फफूंदनाशक और खरपतवार नाशक में डाल कर मिला सकते है। यह इसी तरह से कम करेगा।

Additional Read : Harit Sanjivani Fruit Special

यह हमने Rcm Spraymax 85 Benefits या इसके  कुछ लाभ देखे या आप कह सकते है कि यह इसकी विशेषताएं भी है।ज्यादा लाभ पाने के लिए आप स्वयं इसका प्रयोग करे।आइये अब देखते है कि Rcm Spraymax 85  का प्रयोग किस प्रकार से करे।

Rcm Spraymax85 Uses 

 Rcm Spraymax 85  का प्रयोग करना बहुत ही आसान है।आपको इसका प्रयोग किसी भी दवाई के साथ मिला कर ही करना है। याद रहे कि यह कोई खाद या कीटनाशक नही है।

- आप इसे किसी भी कीटनाशक या फफूंदनाशक में मिला सकते है।जिसमे 100l पानी मे 6ml मिलानी है।

- इसके बाद 15l में आप इसे 90ml मिला सकते है।

- यदि आप किसी खरपतवारनाशक में इसे मिलाना चाहते है तो आप 100l में 100 ml का पूरा प्रयोग किजिए।

- 15l में 15ml का प्रयोग किजिए।

- इसके बाद यदि आप इसे हरित संजीवनी की स्टेज 2,3,4 में मिलाकर प्रयोग करना चाहते है तो आप प्रति100l में 70ml इसे मिला सकते है।

-  यदि आप ड्रेचिंग करना चाहते है तो 500ml 1 एकड़ जमीन के लिए फायदेमंद है।

Additional Read : Rcm Rapid

सबसे आसान बात की आप किसी भी कीटनाशक में या 100l में या 15 l में इसे 10ml डाल दे। यह हमने इसके प्रयोग के बारे में जाना अब हम जानते है कि इसे प्रयोग करना क्यों आवश्यक है।

Rcm Spraymax 85 Needs 

Rcm Spraymax 85 को प्रयोग करने के कई कारण है। इन कारणों से आप इसे इस्तेमाल करने की सलाह दुसरो को भी देंगे।

- इसका सबसे पहला कारण तो यही है कि पत्तों को दवाई खाने के लिए कम से कम 3 से 4 घंटे चाहिए होते है।यह दवाई को पत्तों के अंदर तक पहुंचता है।

- यह दवाई के परिणामो को 30 से 35% तक बढ़ा देता है।

- किसानों की दवाई और पैसों का खर्चा बच जाता है। परिणाम अच्छे आते है।

Rcm Spraymax 85 Prices

Rcm Business के द्वारा 4 प्रकार की Packaging में Rcm Spraymax 85 को वितरित किया जाता है। जो नीचे निम्नलिमित है :

Rcm Spraymax 85 (1 Litre) MRP : Rs. 880

Rcm Spraymax 85 (1 Litre) DP : Rs.740

Rcm Spraymax 85 (1 Litre) BV : 555

Rcm Spramax 85 (500 ml) MRP : Rs. 450

Rcm Spramax 85 (500 ml) DP : Rs. 385

Rcm Spramax 85 (500 ml) BV : 288

Rcm Spraymax 85 (250 ml) MRP : Rs 240

Rcm Spraymax 85 (250 ml) MRP : Rs. 200

Rcm Spraymax 85 (250 ml) MRP : 150

Rcm Spraymax 85 (100 ml) MRP : Rs. 150

Rcm Spraymax 85 (100 ml) DP : Rs. 105

Rcm Spraymax 85 (100 ml) BV : 79

Conclusion

निष्कर्ष के तौर पर  यह Rcm Spraymax 85 किसानों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। यह आपके दवाई के परिणाम को भी बढ़ देता है।इसके साथ साथ यह पत्तो के अंदर तक दवाई को ले जाता है।

किसानों की दवाई और पैसों के साथ साथ पानी भी बाख जाता है। फसल  का उत्पादन अच्छा होता है। उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इसे दुसरों से भी साझा करेंगे।

FAQ Related With Rcm Spraymax 85

Q.1.  What is Rcm Spraymax 85?

Rcm Spraymax 85 एक प्रकार का सप्रेसहायक है।यह एक पूरे आर्गेनिक उत्पाद है। यह आपकी दवाई के परिणामो को बढ़ा देता है।आपका पौधा दवाई को अवशोषित कर लेता है।

Q.2. Where we get Rcm Spray max 85?

Rcm Spraymax 85 को आप किसी भी Rcm PUC से उचित दामो में ले सकते है।

Q.3. Why we use Rcm Spraymax 85?

Rcm Spraymax 85 को आपको इसलिए इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपकी दवाई पौधों के पत्तों पर आसानी से अवशोषित हो जाए। इसके साथ यह दवाई के परिणाम भी बढ़ देता है।