Future of network marketing Business

Network marketing business is the best business of 21st century, according to ficci report, 2025 mlm business is going to be 65 thousand crore rupees.

Future of network marketing Business

Future of direct selling business in Hindi

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर, आज के इस लेख में हम आपको future of direct selling business in hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आप डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को लेकर कंफ्यूज है तो आप इस लेख में अंत तक बने रहे क्यो की आपको हम सभी जानकारी विस्तार के साथ बताएंगे ताकि आपके सारे सवालों का जवाब मिल सकें और आप इस डायरेक्ट, नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को एक कैरियर के रूप में चयन कर सकें।

 आज के समय में बहुत सारे लोगों ओर युवाओं के मन में यह सवाल रहता है कि क्या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को एक कैरियर के रूप में ले सकते हैं? यानी कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में कैरियर बना सकते हैं ? तो में आपसे फूल प्रूफ ओर गारंटी के साथ कहे सकता हूं कि अगर आप सही प्रॉडक्ट base company का चयन करते हैं तो आप इस बिजनेस में आप अपने सभी सपने पूरे करने के साथ साथ अपना कैरियर के रूप में चुन सकते हैं।

 

Direct selling business का नाम खराब क्यो है ?

 

दोस्तो जब कोई इंडस्ट्री या कार्य शुरू होता है या शुरुवाती दौर में होता है तो उसको कहीं सारी समस्या का सामना करना पड़ता है ठीक उसी प्रकार डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में भी कुछ गलत ओर धोकेबाज कंपनिया जो सिर्फ money rotation के लिए मार्केट में उतरी है और लोगो के कहीं रुपए लूट कर अचानक गायब हो गई है, जिसके कारण सभी अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों पर money rotation  का धबा लग गया इस कारण से नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का नाम खराब।

जब से शन 2016 से भारत सरकार की गाइडलाइन जारी की गई है तब से सिर्फ अच्छी मार्केटिंग ही चल रही है ओर आपको कोई भी कंपनी ज्वाइन करने से पहले उस कंपनी नाम गाइडलाइन वाली लिस्ट में चेक कर लेना चाहिए, Network मार्केटिंग बिजनेस अपने आप में बहुत अच्छी इंडस्ट्री है यह तो कुछ गलत कंपनियों की वजह से जो सिर्फ पैसे लूटने के वजह से आई है उनकी वजह से अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों को भी नुकसान पहुंचा है।

 

हम आपको कुछ उदाहरण के साथ समझाना चाहेंगे

Future of direct selling business in hindi

First example-

70 साल पहले हमारे भारत देश में फिल्म इंडस्ट्री का आना शुरू हुआ रहा तब बहुत सारे लोग इस इंडस्ट्री का विरोध कर रहे हैं हर कोई इस फिल्म इंडस्ट्री के विरोध में लगे हुए थे, लोग अपने बच्चो को फिल्म इंडस्ट्री से दूर रखना चाहते थे लेकिन आज हम सभी देख रहे हैं जिन लोगो के उस समय संघर्ष किया है आज वहीं लोग सिर्श पर है और आज के समय में हर कोई व्यक्ति फिल्म इंडस्ट्री में जाना चाहते थे।

 

Second example-

लगभग इतने ही 60-70 पहले जब सरकारी नौकरी आई थी तब कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी नहीं पाना चाहते थे तब के पांचवीं पास व्यक्ति भी सरकारी नौकरी लग जाते थे लेकिन कोई भी नहीं लगना चाहते हैं तब सरकार को लोगों को सर्च कर कर के लोगो को सरकारी नौकरी लगाती थी क्यो की वह शुरुवाती समय था ओर सभी लोगो को पता नहीं था, लेकिन आज हम देख रहे हैं करोड़ों लोग सिर्फ ओर सिर्फ सरकारी नौकरी के पीछे पड़े है लेकिन सभी को सरकारी नौकरी मिल पाना संभव नहीं है।

इन दोनों उदाहरण से दोस्तो में आपको समझाना चाहता हूं कि यही स्थिति अभी नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की है अभी नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की शुरुवात है अभी जितनी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनिया है संघर्ष रूप में है, अभी तो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का ट्रेलर चल रहा है अभी पूरी फिल्म बाकी है आने वाले समय में सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का ही होने वाला है अब यह आपके हाथ में की आप अभी इस बिजनेस में आना चाहते हैं या फिर जब आना चाहेंगे तब आपको कुछ रुपए देना पड़ेगा या नहीं क्वालीफाई करना पड़ेगा यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है।

बहुत सारे बड़े बड़े लेखकों ने इस बिजनेस को इक्कसवीं सदी का बिजनेस बताया है ओर अभी इक्कसवीं सदी का शुरुवाती दौर है, जैसे- रॉबर्ट टी कियोस्की, डोनाल्ड ट्रंप, बिल गेट्स, सूर्या सिन्हा, भारत के प्रसिद्ध लेखक, उज्ज्वल पाटनी,

 

भारत की एक बहुत बड़ी संस्था ficci की रिपोर्ट के अनुसार नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस आने वाले कुछ सालो में यानी कि 2025 तक 65000 करोड़ रुपए का होने वाला है इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस 20-30% हर साल ग्रोथ कर रहा है।

 

बिल गेट्स ओर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जब एक इंटरव्यू में पूछा गया है कि अगर आपको आप बीस साल की उम्र में हो ओर आपको अपने कैरियर फिल्ड चुनना है तो आप किस फिल्ड को चुनना पसंद करोगे यानी कि आपकी शुरुवात कहा से होएगी तो उन्होंने जवाब दिया है कि वह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से अपने कैरियर की शुरुआत करना चाहेंगे तो दोस्तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में यह बिजनेस कितना बड़ने वाला है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस करने के फायदे 

 

  1. आप बिना ऑफिस, बिना इन्वेस्टमेंट के आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की शुरुवात कर सकते हैं
  2. Network marketing बिजनेस से आप अपने सभी सपने पूरे कर सकते हैं
  3. पैसिव इनकम लेने का बहुत अच्छा बिजनेस है
  4. देश विदेश घूमने का अवसर प्रदान करता है
  5. नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से आपको अपने व्यक्तिगत विकास करने का अवसर मिलता है
  6. पीढ़ी दर पीढ़ी इनकम देता है

 

ऐसे बहुत सारे फायदे है जो सिर्फ आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में ही मिलता है

हमारे देश ओर विदेश के बहुत सारे लेखक नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के ऊपर हजारों किताबे लिख चुके हैं अब एक लेखक किसी भी क्षेत्र में किताब तभी लिखता है जब लीगल हो ओर उसका फ्यूचर स्कोप अच्छा है, कहीं सारे ऑनलाइन नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स उपलब्ध है।

कुल मिलाकर आने वाला समय नेटवर्क मार्केटिंग का ही होने वाला है ओर इसका मुख्य कारण यह है कि धीरे धीरे सरकारी नौकरी खतम हो रही है तो ओर सभी लोगो की इतनी क्षमता नहीं है कि वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सके तो लोगो के पास एक ही ऑप्शन बच जाता है और वह है नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का ओर आने वाले समय में हर व्यक्ति को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस ज्वाइन करना ही पड़ेगा अब सवाल यह है कि आप अभी अा कर अच्छी इनकम लेना चाहते हैं यह आप पर निर्भर करता है।

दोस्तो यह जानकारी अच्छी लगी हो तो लाईक और सभी अपलाइन ओर downline के साथ साथ सभी दोस्तो ओर रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करें ताकि हर हिन्दुस्तानी या हर व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के फ्यूचर के बारे में जान सकें और अपना अच्छा भविष्य बना सके। अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट जरुर करें ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें। धन्यवाद।