Harit Sanjivani Choose Rcm Business Why ?

We have explained why finally Harit Sanjivani choose RCM for its marketing. You will get complete information about Harit Sanjivani and RCM in this article.

Harit Sanjivani Choose Rcm Business  Why ?

Harit Sanjivani Rcm ने RCM को ही मार्केटिंग के लिए क्यों चुना। आज हम जानेंगे कि यह RCM Harit sanjivani है क्या ,इसके संस्थापक कौन है,उसने RCM को ही मार्केटिंग के लिए क्यों चुना आज हम इसके बारे में सब कुछ जानेंगे, चलिए जानते हैं।

किसानों को RCM Harit Sanjivani और अन्य उत्पादों के बारे में उचित शिक्षा प्रदान करना उन्हे संतुष्ट करना और इस मार्केटिंग प्लान को विकसित करना ही इस कंपनी का एकमात्र उद्देश्य है।

Harit Sanjivani introduction  

Harit Sanjivani भारत में जैविक फसल विकास को बढ़ावा देने वालों  के लिए प्रमुख स्रोत है। Harit Sanjivani  वेंकटेश एग्रो ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड (VAPL) का एक पंजीकृत व्यापार का प्रतीक है। VAPL एक नासिक आधारित मार्केटिंग और प्रशिक्षण कंपनी है, जो मार्केटिंग और उत्कृष्टता पर आधारित व्यावहारिक प्रशिक्षण में आगे है।

मित्रों यह कंपनी एक प्रशिक्षण एकेडमी को भी संचालित करती है जिसमे भिन्न भिन्न क्षेत्रों से आए व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जाता है कि वे RCM Harit Sanjivani को किस प्रकार अपने खेतों में इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्हे RCM Harit Sanjivani के अन्य अधिकृत उत्पादों के बारे में भी प्रशिक्षण दिया जाता है।

Selection of RCM for marketing of Harit Sanjivani

अब यहां तक तो ठीक है कि यह Harit Sanjivani जैविक कृषि के लिए क्रांतिकारी उत्पाद है, लेकिन अब सबसे बड़ी मुश्किल यह थी कि इसे भारत के घर घर तक कैसे पहुंचाया जाए। इसके लिए जरूरत थी एक ऐसे मार्केटिंग ब्रांड कि जिसकी पहुंच भारत के घर घर तक हो इसलिए इसी बात को ध्यान में रखते हुए Harit Sanjivani ने चुना भारत के एकमात्र भरोसेमंद ब्रांड को जिसका नाम है RCM

अब हम बात करेंगे कि आखिर RCM में ऐसी क्या क्या ख़ास बात थी कि Harit Sanjivani के संस्थापक ने और ब्रांड को छोड़ कर केवल RCM को ही मार्केटिंग के लिए क्यों चुना चलिए जानते हैं:-

About RCM business

सबसे पहले इसके लिए जानना होगा कि  आखिर RCM business क्या है यह कैसे काम करता है और आज यह इतना प्रसिद्ध कैसे हो चुका है।चलिए जानते हैं:-

यह RCM business को पहले फैशन शूटिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम से जाना जाता था जो कि भीलवाड़ा राजस्थान में स्थित है जिनके संस्थापक है श्री त्रिलोकचंद छाबड़ा।फिर यह कंपनी 1977 में टेक्सटाइल यानी कि कपड़ा उद्योग में कदम रखती है।

बाद में इस कंपनी ने सन् 2000 में डायरेक्ट सेलिंग का बिजनेस शुरू किया जिसका नाम दिया गया RCM। इस RCM business के पूरे भारत में लगभग 10,000 से ज्यादा पिकअप सेंटर हो चुके हैं।

अब बिज़नेस दो प्रकार के हैं 

  • Traditional business:- इस बिज़नेस में समान फैक्ट्री में बन कर तैयार हो जाता है अब उसे ग्राहक तक पहुंचने के लिए एक बीच के साधन की जरूरत पड़ती है जैसे फैक्ट्री से समान गया होल सेल में बाद में दुकान में फिर वह जाकर पहुंचेगा ग्राहक के पास।

अब इसी बीच के साधन का उपयोग करने से वस्तु का मूल्य बढ़ जाता है 80 रुपए की वस्तु 100 रुपए की हो जाती है।

  • Direct selling business :- इस बिजनेस में आपको वस्तु सीधे फैक्ट्री से तैयार हो कर प्राप्त हो जाएगी। इसमें किसी भी प्रकार के माध्यम का प्रयोग नहीं किया जाता।

इस से बहुत बचत होगी आपको जो चीज बाजार में 100 रुपए में मिल रही होती है वह यहां आपको 80 रुपए में मिल जाएगी।

RCM business भी इसी डायरेक्ट सेलिंग के बिजनेस पर आधारित है। यह कंपनी भी फैक्ट्री से उत्पाद सीधा ग्राहक के पास पहुंचती है। फैक्ट्री से सामान RCM pick up center पहुंचता है और वहां से ग्राहक उत्पाद को प्राप्त कर सकता है।

अब हम बात करेंगे RCM products के बारे में उनकी गुणवत्ता के बारे में।

  • RCM products मैं आपको 100 प्रतिशत तक शुद्धता की गारंटी मिलती है। RCM अपने प्रोडक्ट्स की जांच खुद करता है और प्रमाणित करता है कि यह ग्राहकों के स्वास्थ्य को बनाए रखें।
  • RCM के प्रोडक्ट्स 100 प्रतिशत शाकाहारी और मिलावट रहित होते है। जबकि बाजार में आपको मिलावटी सामान खूब मिलेगा। आप आए दिन अखबारों में खबरें सुनते ही रहते होंगे।
  • डायरेक्ट सेलिंग सुविधा होने के कारण इस RCM products का मूल्य आपको बाज़ार की कीमत से कम लगेगा जिस से आप बचत कर सकते हैं।
  • RCM आपको अपने प्रोडक्ट पर 30 दिन की मनी बैक गारंटी देता है। अगर आप अपने प्रोडक्ट से खुश नहीं है या उस प्रोडक्ट में कोई कमी है तो आप पिकअप सेंटर में जा कर उसे वापस कर सकते हैं और अपने पैसे वापस ले सकते हैं।

तो आप देख सकते हैं कि RCM किस प्रकार अपने ग्राहकों के हितों का ध्यान रखता है और यह बातें है जो एक ग्राहक और दुकानदार के बीच भरोसा कायम करती है। इन सभी baaton ko ध्यान में रख कर Harit Sanjivani ने RCM को अपने मार्केटिंग के चुना है।

  RCM  को यह जिम्मेदारी दी गई कि इस Harit Sanjivani के उत्पाद को भारत के घर घर तक पहुंचाया जाए और लोगों जो इस उत्पाद के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी जाए। उन्हें अवगत करवाया जाए कि इस उत्पाद का इस्तेमाल आप किस प्रकार कर सकते हैं और कैसे यह RCM Harit Sanjivani आपके जीवन में खुशियां ला सकती है।

अब हम बात करेंगे कि आखिर RCM किस तरह से RCM Harit Sanjivani को भारत के लोगों तक पहुंच रही है।

RCM के लगभग 10,000 से ज्यादा RCM Pick Up Center पूरे भारत में संचालित किए जा रहे हैं। जहां से आप RCM products का भरपूर लाभ उठा सकते हैं। अगर आप पहले से RCM से नहीं जुड़े हैं तो कोई बात नहीं आप अभी से इस RCM business में शुरुआत कर सकते हैं।

आपको केवल उसमे रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा करना होगा और हर महीने अपनी जरूरत के हिसाब से घर में प्रयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं को खरीदना होगा जो वैसे भी आप बाजार में अधिक दामों में खरीदते हैं।

Conclusion

तो यह थी महत्त्वपूर्ण जानकारी RCM Harit Sanjivani के बारे में कि आखिर Harit Sanjivani ने RCM को ही मार्केटिंग के लिए चुना। RCM कई सालों से लोगों के बीच भरोसे का प्रतीक बन कर उभरा है। यह लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरा है। आज RCM Harit Sanjivani का लाभ पूरा भारत उठा रहा है और कृषि प्रधान देश में भागीदारी निभा रहे हैं।

RCM Harit Sanjivani ना केवल मिट्टी की उपजाऊ क्षमता बढ़ती है बल्कि यह आपके शरीर में कोई हानि कारक प्रभाव नहीं डालती। यह पूरी तरह से प्राकृतिक तरीकों से बनाया गया फार्मूला है। जो कि मिट्टी के साथ साथ आपके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखता है।

हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई इस जानकारी से आपको लाभ मिला होगा। अगर आपको इस जानकारी से कोई भी लाभ पहुंचा हो तो इसे अपने मित्रों सगे संबंधियों के साथ जरूर साझा करें और अपने घर में RCM Harit Sanjivani का प्रयोग जरूर करें धन्यवाद।