Harit sanjivani fruit special - benefits, price, use, review

Harit Sanjivani Fruit Special क्या है? इस Fruit Special का use क्यों करें? Harit Sanjivani Fruit Special benefits, price, bv, mrp, dp, review कैसे और क्या है?

Harit sanjivani fruit special - benefits, price, use, review

हम Harit Sanjivani Fruit Special के बारे में बात करने जा रहे है,वह किसानों के लिए काफी मददगार है। यह है Harit Sanjivani Fruit Special. इससे किसानों की फलो से संबंधित सभी समस्याओं का निवारण हो जाता है। यह किसानों के लिए  फलो की मात्रा को बढ़ाने का एक विकल्प है।

Table of Content

यह एक ऐसा Organic Product है जो किसानों को उनकी पैदावार को बढ़ाने और उससे मुनाफा कमाने में सहायता करती है। इसका प्रयोग पौधे के हर भाग को प्रभावित करता है और सभी का विकास पूर्ण रूप से होता है। आईए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

Harit Sanjivani Fruit Special

भारत एक कृषि प्रधान देश है । यहाँ की आधे से ज्यादा आबादी कृषि पर निर्भर करती है।हम कह सकते है कि यह उनका एक प्रमुख व्यवसाय है। इसमे वह फलो और अन्य कई फसलों की बिजाई करते है। कभी यह अच्छी पैदावार देती है।

कभी निराशाजनक परिणाम देखने को मिलते है। किसानों के सामने कई प्रकार की परेशानियां आती है जैसे पत्तो का विकास न होना फूलो का कम लगना या सुख जाना।

यह एक Organic  Product है जिसमें सावधानी-पूर्वक परीक्षण किए गए कार्बनिक तत्व होते हैं, जो संयंत्र प्रणाली मैं चल रही मेटाबोलिक गतिविधियों को ट्रिगर करते हैं। पौधे की शारीरिक परिवर्तन के दौरान यह मिट्टी से प्राकर्तिक संश्लेषण को खींचकर सभी पोशक तत्वों की मांग को पूरा करते हैं।

 इसके बचाव  और अच्छी पैदावार के लिए  RCM की तरफ से आपके लिए Harit Sanjivani Fruit Special लाया गया है। यह फसलों के लिए काफी मददगार है।इसके छिड़काव से पत्तो फूलो ओर फलो तीनो को सही पोषक और विकास मिलता है। यह एक प्रकार का आर्गेनिक उत्पाद है।

यह मिट्टी से प्राकृतिक संश्लेषण को खींच कर सभी पोषक तत्वों की मांग को पूरा करते है।इसका इस्तेमाल हम आम,अनार मौसंबी,नींबू,अंगूर अमरूद,आंवला चीकू बेर ओर अंजीर ,सेब जामुन लीची ,नाशपाती, काजू   आदि के लिए कर सकते है। Harit Sanjivani fruit Special आपको RCM के किसी भी पिकउप सेंटर से मिल जायेगा। आइये अब हम इसके लाभो के बारे में जानते है।

Additional Read : Harit Sanjivani क्या है?

Harit Sanjivani Fruit special Benefits

किसान किसी भी किटनाशक का छिड़काव इसलिए करता है ताकि वह उससे अच्छी फसल को तैयार कर सके और मुनाफा कमा सके। यदि फसल अच्छी होगी तो किसान को लाभ मिलेगा और अगर पौधो को देखभाल अच्छी होगी तो फल भी अच्छा मिलेगा।

पौधों को अच्छा विकास देने के लिए हमे Harit Sanjivani Fruit Special का छिड़काव करना चाइए। Harit Sanjivani Fruit Special के भी कई फायदे है जो इस प्रकार से है।

पत्तो को सही आकार देने में सहायक : Harit Sanjivani fruit Special पौधों की पत्तो को सही आकार देता है।इसके साथ  ही यह उनमे हरित द्रव भी बढ़ता है।

फूलो की गिरावट में कमी : जब हम दूसरा छिड़काव फूलो की अवस्था में करते है तो फूल सशक्त होते है ।उनका गिरना कम हो जाता है।ज्यादा से ज्यादा फूल फलो में बदलते है।

फलो की अवस्थाओं का विकास : फलो की अवस्थाओं के विकास से यह तात्पर्य है कि इसके तीसरे छिड़काव के बाद फलों के आकार में वृद्धि और चमक के साथ साथ उसके वज़न में भी वृद्धि होती है।

फलों की पैदावार में बढ़ावा : फलों की पैदावार को बढ़ावा Harit Sanjivani Fruit special के छिड़काव से ही मिलता है। यह फलो को प्राकृतिक रूप से बढ़ने में सहायता करता है।

किसानों को लाभ : यह सबसे अच्छा लाभ है। Harit Sanjivani fruit Special के समय पर छिड़काव से यह फलों को अच्छा विकास प्रदान करता है। जिससे कि किसानों को इसे बेच कर लाभ की प्राप्ति होती है।

फल की गुणवत्ता को बढ़ाना : इसके छिड़काव से फलो की गुणवत्ता में वृद्धि होती है। वे मात्रा में अधिक होते है।इसके साथ साथ आप इन्हें  अच्छे मूल्यों पर बेच सकते है।

Additional Read  : Rcm Suger क्या है?

Harit Sanjivani Fruit Special Dosage or Uses

  • Harit Sanjivani fruit special को 1से 2 ग्राम 1 लिटर पानी मे डाल कर छिड़काव करें।
  • Harit Sanjivani fruit Special का पहला छिड़काव पौधों की विकास की अवस्था में करे।
  • इसका दूसरा छिड़काव फूलों की अवस्था मे करे।जब फूल खिलने जा रहे हो।
  • तीसरा छिड़काव फलों की विकास की अवस्था मे करे।जब फूल फलों में बदल रहे हो।

Harit Sanjivani fruit special का छिड़काव बाजार में मिलने वाले सभी कीटनाशकों और फ्फफूंद नाशको के साथ मिला कर करसकते है।याद रहे छिड़काव के समय spraymax 85 को 1मिली के अनुपात में 1 लीटर पानी के साथ मिलाना आवश्यक है।अच्छे परिणामो के लिये यह करना जरूरी है।इसका छिड़काव सुबह या शाम को ही करे।

Additional Read : Rcm Marketing Plan क्या है?

इसका उपयोग आप विभिन्न फलों में कर सकते हैं जिन्हे नीचे प्रकाशित किया गया है :

आम,अनार, संतरा, मीठा संतरा, निंबू ,अंगूर, अमरूद, आंवला, और सपोटा जैसे व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण फलों की फसल पर स्प्रे के लिए उपयोग कर सकते हैं। 
इसके अलावा स्ट्रॉबेरी, बेतरफ्रूट, अंजीर, कस्टर्ड सेव, सेब, काली बेरी, लीची, अनानास नाशपाती इमली बादाम और काजू जैसे आदि फलों पर भी Harit Sanjivani Fruit Special का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Additional Read : Nutricharge S5 क्या है?

यह हमने इनके लाभो के बारे में जाना तैयार अब हम यह जानते है कि हमे इससे क्यों प्रयोग करना चाइए।

Need Of Harit Sanjivani Fruit Special

यह सवाल सभी के मन मे आ रहा होगा कि आखिर हम Harit Sanjivani Fruit Special क्यों ले। इसके संदर्भ में यह कहना गलत नही होगा जी जब हम किसी भी फसल या फ्रूट को बड़े पैमाने पर लगाते है।तो हम उससे कुछ लाभ पाने की अपेक्षा करते है।

उसके लिए हम उसमे विभिन्न प्रकार के कीटनाशक ,खाद और अन्य सभी संबंधित सामग्री को डालने का प्रावधान करते है। परंतु यदि मेहनत के अनुरूप फल न मिले तो व्यक्ति या किसान हताश हो जाता है।

इसलिए इस हताशा को दूर करने का सबसे प्रभावी तरीका है Harit Sanjivani fruit Special. जैसा कि हमने पढ़ की यह पत्तियो को बड़ा और फूलो की गिरावट को कम करना और अधिक से अधिक फूल फल में बदलते है। यह फलो के आकार उनके भार आदि में भी वृद्धि करता है।यह पूर्ण रूप से ऑर्गेनिक है।

Additional Read : Rcm Chawal क्या है?

Harit Sanjivani fruit Special Review

लोगो के द्वारा सेब के पौधों पर यह प्रयोग किया गया है। इसके परिणाम स्वरूप वे कहते है कि इसका छिड़काव करने के बाद उनके सेब का आकार में वृद्धि हुई है।उनकी आशा के अनुरूप उन्हें फल और लाभ मिला है।

इसके बाद इनका प्रयोग अन्यों पर भी किया गया है।सभी किसानों को यह इस्तेमाल करना चाइए ताकि पैदावार में वृद्धि हो सके।

Harit Sanjivani Fruit Special Prices 

Harit Sanjivani Fruit Special MRP : Rs.1200

Harit Sanjivani Fruit Special DP : Rs.900

Harit Sanjivani Fruit Special BV : 675 BV

Conclusion

अंत मे हम यह कह सकते है कि Harit Sanjivani fruit special फलों के लिए वरदान का काम करता है। यह पत्तो से लेकर फल के विकास में पूरी भूमिका निभाता है। इसमे किसान को भी लाभ की प्राप्ति होती है। पैदावार अच्छी ओर सही होने से दाम में भी वृद्धि  होती है। इसके लिए हमे Harit Sanjivani Fruit स्पेशल का प्रयोग करना चाइए।

FAQ Related with Harit Sanjivani Fruit Special

Q.1. In Which fruits we can use Harit Sanjivani Fruit Special ?

Harit Sanjivani Fruit special को आप नींबू, सेब ,आम ,आँवला, लीची,अंजीर, अंग ,अनानास ,काजू आदि पर इसका  प्रयोग कर सकते है।यह इनकी पैदावार को बढ़ाने में सहायक है।

Q.2. How much Quantity of Doses of Harit Sanjivani Fruit Special ?

इसे आप 1 लीटर पानी मे 1 या 2 ग्राम मिला कर इसका छिड़काव कर सकते है। इसके साथ साथ इस मे spraymax1 मिली डाल लें। अच्छे परिणामो के लिए इससे सुबह या शाम को करे।

Q.3. What are major benefits of Harit Sanjivani Fruit Special ?

Harit Sanjivani Fruit special के कई लाभ है। यह फूलो की गिरावट में कमी लाता है। इससे पत्तो को सही आकार मिलता है।यह फलो के आकार और उनमें प्राकृतिक रंग के साथ साथ उनके भार में भी वृद्धि करता है।

  • यह हरी भरी वनस्पतियों की वृद्धि में मदद करता है।
  • यह बेहतर फूलों की मदद करता है।
  • Harit Sanjivani Fruit Special फल के बेहतर आकार में मदद करता है।
  • Harit Sanjivani Fruit Special फलों के प्राकृतिक रंग विकास में मदद करता है।
  • यह फल मैं गुणवत्ता और फल की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है।
  • यह फल के बाजार  मूल्य को बढ़ाने में मदद करता है।
  • यह फल मैं ऑर्गेनिक स्वाद पैदा करता है।
  • Harit Sanjivani Fruit Special फल की पैदावार बढ़ाता है।