Rcm Turmeric Haldi Powder | price | benefits | ingredients

Rcm Haldi Powder क्या है? Rcm Haldi Powder का Price, bv , benefits और ingredients क्या है? Rcm Turmeric Haldi Powder का use कैसे करें?

Rcm Turmeric Haldi Powder | price | benefits | ingredients

आज हम Rcm Haldi Powder के बारे में बात करने जा रहे है उसे हम आमतौर पर इस्तेमाल करते है। इसके साथ साथ हम इसके लाभो को भी जानने का भी प्रयास करेंगे।आइए जानते है कि यह Rcm Haldi Powder क्या है,  इसके क्या लाभ है।

Rcm Haldi Powder

हिंदुओं में हल्दी का बड़ा महत्व है। यह खाने के साथ साथ शुभ कार्यो और पूजा में भी प्रयुक्त होती है।इसलिए इसका धार्मिक महत्व भी है।

हल्दी एक प्रकार की जड़ी बूटी है। इसके साथ साथ यह मसाले के रूप में भी प्रयुक्त होता है। यह एक औषधि के रूप में भी प्रयोग की जाती है।इसमें इतने गुण पाए जाते है कि यह आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों और आपके स्वास्थ्य को बनाये रखती है।

Rcm के द्वारा बनाये गए हल्दी पाउडर शुद्ध हल्दी से बनाया गया है। जिसमें बिल्कुल प्राकृतिक सुगंध, स्वाद है।इसमे किसी भी प्रकार का कोई भी बाहरी रंग नही डाला गया है।Rcm Turmeric Haldi Powder को lab में test किया गया।

इसकी गुणवत्ता की जांच कर के ही इसे Rcm के द्वारा बनाया और बाजार में लाया गया है।यह आपको Rcm पिकउप सेंटर्स पर आसानी से सस्ते दामों में उपलब्ध हो जाएगी आइये अब हम Rcm Haldi Powder के benefits पर नज़र डालते है।

Rcm Haldi Powder Benefits

Rcm Haldi Powder के कई प्रकार के लाभ है।जैसा कि हम जाए ही है कि यह मसले के रूप में प्रयुक्त होता है जो खाने को एक अच्छा रंग देता है। इसके साथ साथ यह हमारे स्वास्थ्य को भी समृद्धि देता है। इसके कुछ लाभ नीचे दिए गए है।

कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत- हल्दी कैल्शियम का एक स्त्रोत माना जाता है।यदि कभी किसी कारणवश आपकी हड्डी टूट जाती है तो आप दूध में हल्दी डाल कर इसका सेवन कर सकते है। इसलिए आपको  Rcm Haldi Powder का प्रयोग करना चाहिए।

घाव ठीक करने में सहायक - आपने देखा होगा कि जब भी आपको कोई चोट लगती है तो आपके बड़े उस पर जल्दी से हल्दी लगा देते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण अधिक पाए जाते है। Rcm Turmeric Haldi Powder को भी आप इस तरह से इस्तेमाल कर सकते है।

 चेहरे को सुंदर बनाने के लिए - चहरे को निखारने में हल्दी से अच्छा कुछ नही है। यह चेहरे को एक अलग ही सुंदरता प्रदान करता है।आपको इसका प्रयोग करना चाहिए। इस प्रकार Rcm Haldi Powder में किसी भी प्रकार का कोई भी अन्य रंग व केमिकल से रहित होने के कारण आप इसे चेहरे पर भी लगा सकते है।

 शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए - हल्दी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है। आप इसका सेवन दूध के साथ करे तो यह शरीर को बीमारियों से दूर रखता है।आप Rcm Haldi powder का सेवन दूध के साथ कर सकते है।

 बवासीर में सहायक - हल्दी का प्रयोग बवासीर को भी दूर करता है। आप हल्दी के साथ सरसों का तेल मिलाएं और मस्सों पर लगाए आपको आराम मिलेगा।

पीलिया से आराम - यह एक ऐसी बीमारी है जो आगे चल कर बड़ी बीमारी बनती है। इसलिए आप हल्दी के साथ हरड़,लौह भस्म चीजें मिलाकर इसे घी और शहद के साथ सेवन करने से पीलिया में राहत देता है।

डायबिटीज में लाभकारी - हल्दी डायबिटीज में भी लाभकारी है। अगर आप हल्दी को आमला के रस और शहद के साथ मिला कर सुबह शाम ले तो डायबिटीज से भी आराम मिलता है।इस बीमारी से बचने के लिए आपको Rcm Turmeric Haldi powder का प्रयोग करना चाहिए।

सूजन से आराम देने में सहायक - सूजन को कम करने में भी हल्दी का योगदान है।इसमे हल्दी ,जीरा और अन्य चीजों को मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेने से भी सूजन कम होती है।

आँखों मे दर्द से आराम - आंखों में दर्द या किसी भी प्रकार का संक्रमण होने पर हल्दी का प्रयोग आपको आराम दे सकता है।हल्दी को पानी मे डाल कर उबाल लें अब इस पानी को छान लें और इससे अपनी आंखों को धोएं। जल्दी ही आपको दर्द से आराम मिलेगा। जैसा कि हमने कहा कि Rcm Haldi Powder केमिकल से रहित है तो आप इसके पानी को आसानी से आंखों में डाल सकते है।

पायरिया में सहायक - मसूड़ो से खून निकलने एक समस्या है। इससे आपके मसूड़े कमजोर हो जाते है।आप हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर मसूड़ो में मालिश कर सकते है।इससे मसूड़ो के सभी रोग दूर होंगे।

पेट दर्द से आराम - पेट दर्द को दूर करने में भी हल्दी का प्रयोग किया जा सकता है।आप हल्दी को पानी मे उबाल लें और गुड़ मिला कर पी ले इससे पेट दर्द में आराम मिलेगा।इसलिए आपको Rcm Haldi Powder का प्रयोग करना चाहिए।

दाद व खुजली के लिए - दाद और खुजली के लिए भी हल्दी का प्रयोग होता है। आप दाद और खुजली वाली जगह पर हल्दी के सातब साथ नीम का लेप लगाए तो यह आपको राहत देगा।

 खांसी को ठीक  करने के लिए - हल्दी को पीस कर चूर्ण बना लेने से और शहद के साथ लेने से खांसी भी ठीक हो जाती है।

यह हमने देखे Rcm Haldi Powder के कुछ लाभ। जो हमारे लिए काफी फायदेमंद है।इसका प्रयोग करने से आप स्वास्थ्य से सम्बन्धी के परेशानियों को दूर कर सकते है।इतने लाभो को जानने के बाद आप विश्वसनीय रूप से Rcm Haldi Powder का इस्तेमाल कर सकते है।

Rcm Haldi Powder के कोई नुकसान नही है, क्योंकि Rcm Haldi Powder में कोई भी प्राकृतिक रंग नही है।साथ ही इसमे कोई भी केमिकल्स नही डाले गए है।आप इसकी खुराक को आसानी से 1 से 2 ग्राम ले सकते है। इसके अतिरिक्त आप चिकित्सक से सलाह ले।

Rcm Haldi Powder Price 

Rcm Haldi Powder MRP : Rs. 53

Rcm Haldi Powder DP : Rs. 42

Rcm Haldi Powder BV : 25

Conclusion

निष्कर्ष के रूप में हम कह सकते है की Rcm Haldi Powder बिल्कुल प्राकृतिक रूप से लैब में गुणवत्ता की जांच करके बाजार में प्रस्तुत की गई है। आप इसका प्रयोग विभिन्न कार्यो के लिए कर सकते है।यह आपको कोई नुलसान भी नही देगी।

FAQ Related With Rcm Haldi Powder

Q.1. What is Rcm Haldi Powder?

Rcm Haldi Powder एक ऐसा पाउडर है जो पूर्ण रूप से प्राकृतिक है।यह हल्दी के शुद्ध रूप में है। इसमे किसी भी प्रकार का कोई भी रंग नही मिलाया गया है।यह खाने को अच्छी सुगंध और रंग देती है।

Q.2. Is there any spices are available in Rcm?

Rcm में कई तरह के मसाले उपलब्ध है। यह है गरम मसाला,सब्जी मसाला,मिर्च मसाला आदि।आप इनके official aap पर जा कर इन्हें देख व खरीद सकते है।