Mukesh kothari in rcm business

आरसीएम कंपनी में पहले करोड़पति मुकेश कोठारी के जीवन की यात्रा, कैसे वह आरसीएम बिजनेस में डायमंड तक पहुंच। जानिए मुकेश कोठारी से आरसीएम बिजनेस में सफलता हासिल करने का रहस्य।

Mukesh kothari in rcm business

Mukesh kothari in Rcm Business

Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको आरसीएम के एक बेहतरीन लीडर यानी कि rcm के प्रथम करोड़पति बनने वाले इंसान श्री मुकेश कोठारी के बारे में जानकारी देंगे जिससे आपको rcm बिजनेस में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी और साथ ही आपको मोटिवेशन मिलेगा। 
अगर आप आरसीएम बिजनेस से जुड़े हुए हैं। तो आप सभी ने श्री मुकेश कोठारी का नाम तो सुना ही होगा। आरसीएम बिजनेस में मुकेश कोठारी पहले इंसान है, जो आरसीएम की कमाई से करोड़पति बने हैं। इस लेख में हम आपको आपको बताएंगे कि कैसे उन्होंने आरसीएम बिजनेस की शुरुवात की है। और आरसीएम बिजनेस में उनकी क्या यात्रा रही है। जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा तो अंत तक जरूर बने रहे।
जन्म- मुकेश कोठारी का जन्म एक माध्यम वर्गीय परिवार में भीलवाड़ा के पास एक छोटे से गांव में हुआ था। उनके परिवार में छ भाई बहिनों में से सबसे छोटे मुकेश कोठारी थे। उन्होंने शुरू शुरू में प्राइवेट जॉब से अपने कैरियर की शुरुआत की। और फिर पार्ट टाइम आरसीएम बिजनेस को करना स्टार्ट किया। और कुछ समय के बाद उन्होंने आरसीएम बिजनेस को फूल टाइम स्टार्ट कर दिया। जिसके चलते वह आज कंपनी में डायमंड है। और वह सभी मुकेश कोठारी के पास है, जिसके बारे में वह कभी सोचा करते थे।


मुकेश कोठारी के सफलता का राज। 


1. सबसे पहले तो वह बचपन से यह सोचते थे कि में लाखो रुपए कमाऊ, और यही माइंड सेट की वजह से वह आज लाखो करोड़ों रुपए कमाते हैं।
2. वह कहते हैं कि कभी भी सिस्टम से हटकर काम नहीं करना चाहिए, जो सिस्टम से हटकर करता है वह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में कभी भी सफल नहीं हो सकता है।
3. अगर आपको आरसीएम बिजनेस में सफलता हासिल करनी है, तो आपको निरंतर प्रयास करते रहने की जरूरत है। 
4. मुकेश कोठारी बताते हैं कि आरसीएम बिजनेस में वही व्यक्ति सफल होता है जो, पॉजिटिव सोच के साथ आगे बढ़ता रहता है।
5. मुकेश कोठारी कहते हैं कि आपको आरसीएम बिजनेस में सफलता अर्थात बड़ी सफलता चाहिए तो लोगो की नेगेटिव बातों को आपको अपना मोटिवेशन बनाना है। जब भी मुझे कोई कहता था कि आप नहीं कर सकते हैं तो मेरे अंदर और ज्यादा जुनून होता था।
6.मुकेश कोठारी ने आरसीएम बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए शुरू शुरू में बहुत मेहनत की है। और वो लगातार अपनी मेहनत से आगे बढ़ते गए हैं।
7.मुकेश कोठारी ने 12 घंटे की नौकरी होने के बाद भी उन्होंने आरसीएम बिजनेस को पार्ट टाइम शुरू किया और जब उनको लगा कि मुझे फुल टाइम करना है तो तब उन्होंने इस बिजनेस को फूल टाइम करना स्टार्ट किया।
8.वह कहते हैं कि जब तक आप को यह नहीं लगने लग जाता है कि इस बिजनेस से घर के खर्चे नहीं हो जाते तब तक आप अपने दूसरे काम को छोड़ कर इस बिजनेस में नहीं आना चाहिए।
9. वो कहते हैं कि आरसीएम बिजनेस में सफलता हासिल करने का कोई शॉर्ट तरीका नहीं है, शुरू शुरू में आपको इस बिजनेस में हार्ड वर्क करना ही पड़ेगा, आपको इस बिजनेस में पांच साल पूरी लगन के साथ काम करना होगा। तभी जाकर आप इस बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं।
मुकेश कोठारी एक बार फिर बीच में दो करोड़ बिजनेस से फिर ज़ीरो पर आ गए थे। तब वह मेंटली रूप से प्रभावित भी हुए है। इस कारण वह बताते हैं कि मैने सीखना बंद कर दिया है, और यह सोचने लगा था कि मुझे सब कुछ आता है। लेकिन यह ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको लगातार सीखने की जरूरत पड़ती है। अगर आप इस बिजनेस में सिख नहीं रहे हैं तो आप आगे नहीं बढ़ रहे हैं।
उम्मीद करते हैं, आपको श्री मुकेश कोठारी सर के जीवन से कुछ सीखने को मिला होगा। और अगर आप भी आरसीएम में करोड़ों रुपए कमाने चाहते हैं तो उनके द्वारा बताए गए रास्ते पर चलना होगा। और इस में लगातार निरंतर प्रयास करना होगा। यह एक ऐसा बिजनेस है अगर आपने पांच साल मेहनत कर लिया है तो आपको जीवन भर पैसिव इनकम होती रहेगी, लेकिन यह बिजनेस शुरू के पांच साल तो आपसे मांगते हैं।
पोस्ट को शेयर और लाइक जरुर करें, और अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट जरुर करें।
धन्यवाद।