Harit Sanjivani - rcm harit sanjivani details, logo, pdf, price

Harit Sanjivani Rcm और Rcm Harit Sanjivani details, logo, pdf और इसका price, results क्या है? Rcm Business ने ही हरित संजीवनी को ही क्यों चुना, क्लिक करें

Harit Sanjivani  - rcm harit sanjivani details, logo, pdf, price
: :

Harit Sanjivani एक  बेहतरीन प्रोडक्ट है, यह किस प्रकार कार्य करता है हम इसे अपने दैनिक जीवन में कैसे उपयोग कर सकते है और इसके क्या क्या लाभ है। Rcm Harit Sanjivani एक बहुत ही लाभकारी और गुणकारी Rcm Business का प्रोडक्ट है जो कि अपने किसान भाईयो के लिए एक रामबाण की तरह कार्य करता है।

मित्रों जैसा की आप जानते ही हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है जो कि अपने देश के साथ साथ दूसरे देशों के लिए भी खाद्यान्न की आपूर्ति करता है। किसान हमारे देश के लिए एक अन्नदाता का रूप है जो कि किसी की भी पेट की भूख को शांत करने में सक्षम है। 

पहले खेती करने पर इतना जोर नहीं दिया जाता था लेकिन 1950 के बाद कई देशों में हरित क्रांति की शुरुआत हुई जिसमें भारत भी शामिल था।अगर हम अपने आने वाली पीढ़ी को कुछ देना चाहते हैं तो आप उन्हें कृषि का तोहफा दे सकते हैं। और यह तभी संभव है जब आप सही ढंग से कृषि को अंजाम देंगे और खेतों में Harit Sanjivani Rcm का उपयोग करेंगे।

Harit Sanivani Details

आपने इजरायल देश का नाम तो सुना ही होगा वह कृषि के क्षेत्र में सबसे आगे है हालांकि उनके पास केवल 20 प्रतिशत सिंचाई की जमीन है लेकिन वह अपने देश के लिए 95 प्रतिशत खाद्यान्न की आपूर्ति खुद करता है। इजरायल कि 60 प्रतिशत जमीन रेगिस्तान में तब्दील हो चुकी है ।

वहां के लोग थर्माकोल के बॉक्स में मिट्टी डाल कर फसलों को लगाते हैं यह Rcm Harit Sanjivani का सिद्धांत उम्र अनुसार कृषि भी वहीं से लिया गया है। वहीं कृषि के लिए परिस्थितियां इतनी अनुकूल नहीं है वह का मौसम ठंडा है लेकिन फिर भी इजरायल हर बार कृषि में प्रथम स्थान प्राप्त करता है।

भारत के पास 4 करोड़ एकड़ सिंचाई की जमीन है यह 6 प्रकार के मौसमों में 250 तरह की फसलों को पैदा करता है। भारत हर साल 250 million टन फसल की पैदावार करता है।

अगर हम पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो अकेले भारत में लगभग 291.95 million टन फसलों की पैदावार हुई है जो की किसी भी देश के मुकाबले बहुत अधिक है और यह आंकड़ा हर साल बढ़ता ही रहता है। इसलिए भारत को कृषि प्रधान देश भी कहा जाता है।

अब आप जानते ही होंगे कि जब कृषि की जाती है तो किसान पैदावार को बढ़ाने में और अपनी फसल को अनेकों प्रकार के हानिकारक जीवों से बचने के लिए कीटनाशकों का प्रयोग करता है ताकि उसे फसलों की अच्छी पैदावार मिल सके। अब बाजार में कई प्रकार के कीटनाशक मौजूद है जिसका उपयोग करके आप अपनी फसलों को बढ़ा सकते हैं लेकिन कई कीटनाशक ऐसे भी हैं। 

 जिनके हानिकारक प्रभाव होता है और वह भूमि की उपजाऊ क्षमता भी कम कर देते हैं। आज किसान की हालत कितनी खराब हो चुकी है। उनका कहना है कि कृषि अब उनकी जीविका के लायक व्यवसाय नहीं रही है।

 लेकिन गहन चिंतन करने पर कृषि ही एकमात्र विकल्प है जिसे आम आदमी कर सकता है और भारत की तो कृषि परम्परा है जो कई सदियों से चली आ रही है। अब हमें इसी परंपरा को बचाना है। अगर हम कृषि प्रधान देश है कर बाहर के देशों से फसलों का आयात करें तो यह गहरी चिंता का विषय है।

Rcm हरित संजीवनी क्रियाशैली 

ऐसे ही आपकी फसलों को बचाने और उनकी पैदावार को बढ़ाने के लिए Rcm Business  ले कर आया है Rcm Harit Sanjivani, यह एक प्रकार का इजरायल से प्रेरित 4 वे ट्रीटमेंट है। फसलों को अपनी वृद्धि के लिए जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जैसे:-

पोटेशियम,मैग्नीशियम, बोरोन, मैंगनीज,कैल्शियम, नाइट्रोजन, फास्फोरस आदि।Harit Sanjivani Rcm यह सारे पोषक तत्त्व फसलों को प्रदान करने में सक्षम है। यह इन्हीं पोषक तत्वों का मिश्रण है जिसे उचित मात्रा में मिलाया गया है। अगर किसी भी चीज या वस्तु को उचित मात्रा में लिया जाए तो वह अच्छा प्रभाव डालती है।

Harit Sanjivani Ke Fayde

अब हम बात करेंगे कि आज आप इस Harit Sanjivani के बॉक्स को लाते हैं तो आपको इसमें क्या क्या देखने को मिलता है और कितनी मात्रा में मिलता है आइए जानते हैं:-

  • सबसे पहले आपको Rcm Harit Sanjivani के बॉक्स में आपको 4 पैकेट मिलेंगे जिस पर 1,2,3,4 अंक अंकित होंगे और उनकी कुछ जानकारी भी लिखी होगी।
  • साथ में आपको एक पेपर भी देखने को मिलेगा जिस पर आपको देखने को मिलेगा कि आप इस Harit Sanjivani को किस फसल पर किस प्रकार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Harit Sanjivani का हर  एक पैकेट लगभग 1 एकड़ जमीन के हिसाब से बनाया गया है। जिसका नेट वजन 350 ग्राम होता है।
  • पौधे की 4 स्टेज के लिए इसमें 4 पैकेट है जिसे अलग अलग स्टेज आने पर देना है। हर एक पैकेट का वजन क्रमशः 350 ,750 ग्राम है।
  • यह मात्रा पौधों की अलग अलग स्टेट में उसकी जरूरतों के हिसाब से तय की गयी है।पूरी मात्रा हो एक एकड़ के हिसाब से प्रयोग करना है जैसे अगर आधी एकड़ जमीन है तो आधा पैकेट इस्तेमाल करना है आधी अगली फसल के लिए काम जाएगा।
  • अगर दो एकड़ जमीन है तो दो Rcm Harit Sanjivani ( 750 ग्राम ) के पैकेट्स काम में आयेंगे।

Harit Sanjivani  कैसे काम करती है ?

Harit Sanjivani पौधों को जन्म से उनके बुढ़ापे तक पूरा पोषण प्रदान करती है। आइए जानते है कि आखिर यह Rcm Harit Sanjivani किस प्रकार कार्य करती है । यह पौधे के तीन स्टेज पर कार्य करती है पर काम करती है जो निम्नलिखित है:-

1. Germination 

यह स्टेज तब आती है जब आपने पौधे का रोपण जमीन में कर दिया होता है। अब पौधे को बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्त्व चाहिए जो कि उसके बढ़ने में मदद करें। इसलिए अब Rcm  Harit Sanjivani इसमें पौधे की मदद करती है।

2. Vegetation

यह वह स्टेज है जब पौधा अंकुरित हो कर अपने बचपन में प्रवेश करता है। अब उसमे पत्तियों का विकास देखने को मिलेगा ताकि वह अपना खाना खुद बना सके। अब इसके लिए इसे अधिक ऊर्जा की जरूरत होगी जो उस Rcm  Harit Sanjivani प्रदान करवाया। साथ में यह पौधे की मेटाबॉलिक एक्टिविटी को भी बड़ा देगा ताकि उसकी पाचन क्रिया तेज हो जाए।

3. Reproduction

अब पौधा अपने यौवन स्टेज में पहुंच जाता है। जब उसमे फूल का आगमन पर विकास होगा। ताकि बाद में यह फूल फल में बदल सके और बीज का भी निर्माण हो सके। इसलिए अब Harit Sanjivani पौधे में अधिक फूल उगाने में मदद करता है ताकि अधिक पैदावार हो सके।

4. Ripening

इस स्टेज में पौध प्रजनन की क्रिया पूरी कर चुका होता है अब उसमे फल का विकास होने की क्रिया शुरू होती है। अब पौधे अधिक से अधिक पोषण फलों तक पहुंचना चाहता है और इसके चलते उसकी पत्तियां सिकुड़ने लग जाती है। विडिओ देखने के लिए नीचे क्लिक करें। 

पत्तियों के सिकुड़ने से पौधे में श्वसन और खाने की कमी  आ जाती है इसी कमी को पूरा करने के लिए Harit Sanjivani Rcm का उपयोग किया जाता है।यह थी Rcm Harit Sanjivani कि कार्य करने की विधि आपने पढ़ा कि कैसे यह पौधे की 4 जरूरी स्टेज में मदद करता है।

Harit Sanjeevani Rcm Using Method

अब हम Harit Sanjivani को प्रयोग करने के पूरी विधि को जानेंगे। हम इसके 4 पैकेट के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि कौन सा पैकेट कब इस्तेमाल करना है और इसके क्या फायदे है चलिए जानते हैं:-

Packet -1

आप इस Harit Sanjivani के पैकेट नंबर 1 को आप यूरिया या अन्य खाद, रेत या 30 से 40 किलो सूखी मिट्टी में मिलाकर इसका छिड़काव खेत में करें। यह विधि एक एकड़ खेत के लिए लागू है। आप इसे ड्रिप इरिगेशन की मदद से भी अपने खेतों में डाल सकते हैं।

अब इसमें कुछ ध्यान देने योग्य बातें हैं:-

  • Harit Sanjivani Rcm के छिड़काव के बाद आप पानी की सिंचाई जरूर करें। क्योंकि हरित संजीवनी  का असर तभी होगा जब वह पानी के संपर्क में आएगा और जमीन में घुल जाएगा।
  • इसका उपयोग आपको बीज रोपण के 30 दिनों के अंदर करना होगा इसके बाद आप इसका उपयोग न करें। क्योंकि इसके बाद बीज पौधे में तब्दील होने शुरू हो जाएगा।
  • इसे आप सीधे खेतों में मत डाले इसे केवल खाद ,यूरिया या मिट्टी में मिलाकर या ड्रिप इरिगेशन के द्वारा खेतों में इस्तेमाल करें।

हम बात करेंगे Harit Sanjivani के पैकेट नंबर 1 के फायदों के बारे में जो इस प्रकार है:-

  • किसी भी बीज को पनपने के लिए जड़ों का होना आवश्यक है जिस से वह धरती से पोषक तत्व अवशोषित करके पौधे के रूप में बढ़ता है। Harit Sanjivani पौधे की जड़ों को बढ़ाने में मदद करता है और उसे जरूरी पोषक तत्त्व भी प्रदान करता है।
  • Rcm Harit Sanjivani जमीन के PH लेवल को बनाए रखता है और जमीन में नमक की मात्रा को कम करता है ताकि पौधे को उपजाऊ मिट्टी प्राप्त हो सके।
  • यह मिट्टी को भुरभुरी कर देता है जिस से पौधे की जड़ों को जमीन में जाने के लिए ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ता।
  • यह खाद या यूरिया के अघुलनशील तत्व को भी मिट्टी में अच्छी तरह से घुलनशील बना देता है।

Packet-2

इस Rcm Harit Sanjivani पैकेट नंबर 2 में पाउडर जैसा मिश्रण है जिसे आपको पानी की मदद से खेतों में इसका छिड़काव करना है। आपको 1 ग्राम पाउडर को 1 लीटर पानी में घोलना है। इस पैकेट की मात्रा 100 ग्राम होती है मतलब आप इस से 100 लीटर पानी  में घोल सकते हैं।आप इसका इस्तेमाल किटनाषक में मिला कर भी कर सकते हैं।

यह शुरुआत में आसानी से नहीं घुलता ओर ऊपरी सतह पर जम हो जाता है इसलिए इसे अच्छी तरह से मिलाएं ताकि यह घुल मिल जाए। अब आप इसे पंप में डालकर इसका छिड़काव पूरे पौधे पर करें।

अब इसमें भी कुछ ध्यान देने योग्य बातें हैं:-

  1. सबसे पहले आप पंप को अच्छी तरह से धो लें फिर उसमें इस Harit Sanjivani के घोल का इस्तेमाल करें।
  2. इसे आप कीटनाशक के साथ मिला कर भी से सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कीटनाशक एल्कलाइन नहीं होना चाहिए। 
  3. आप इसका पता लगा सकते हैं आपको बस चुटकी भर पाउडर को कीटनाशक में मिलना है अगर पाउडर नहीं मिक्स होता है तो यह एक एल्कलाइन कीटनाशक है।
  4. आपको Rcm Harit Sanjivani पैकेट नंबर 2 के घोल को सुबह 11 बजे से पहले या शाम 5 बजे के बाद इस्तेमाल करना है। क्योंकि इस समय जमीन में नमी को अच्छी खासी मात्रा होती है जिस से यह Harit Sanjivani अच्छी तरह से कार्य करती है।
  5. इसके छिड़काव के बाद उचित मात्रा में पानी दें। ध्यान रहे बारिश के दिन इसका छिड़काव ना करें काम से कम 4 घंटे तक बारिश के आसार ना हो।

Rcm Harit Sanjivani Packet 2 Result

  • इस Harit Sanjivani के पैकेट नंबर 2 का इस्तेमाल पौधे के बचपन आने पर किया जाता है जब पौधे में पत्तियों का विकास हो रहा होता है
  • हरित संजीवनी में मौजूद आर्जिनिन अमीनो एसिड होने के कारण यह पत्तियों के विकास में वृद्धि करता है।
  • पत्तियों की वृद्धि से उनका आकार बढ़ जाता है और वह अधिक से अधिक प्रकाश संश्लेषण में भाग लेते हैं और पौधा अधिक हरा भरा दिखता है।
  • यह पौधे में पानी की कमी को दूर करता है और पौधा विपरीत परिस्थितियों में भी जीवन यापन करता है।

तो दोस्तो ये थे कुछ फायदे इस Rcm Harit Sanjivani पैकेट नंबर 2 के बारे में अब हम बात करेंगे इसके पैकेट नंबर 3 के बारे में जो इस प्रकार है:-

Packet -3 

इसका उपयोग भी Harit Sanjivani के पैकेट नंबर 2 की तरह है। इस पैकेट की मात्रा 150 ग्राम है। जिसे आप 150 लीटर पानी में घोल कर छिड़काव कर सकते हैं।

इसमें ध्यान देने योग्य बातें पैकेट नंबर 2 की ही जो इस तरह है।

  1. यह पौधे में लगे फूलों के विकास में मदद करता है।
  2. आप इस स्टेज में फूलों के विकास से अधिक फसल अर्जित कर सकते हैं।
  3. यह पौधे को उचित मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है।

Packet - 4

इस पैकेट का प्रयोग करने की विधि पैकेट नंबर 2,3 की तरह ही है। आपको इस 250 ग्राम के पाउडर को कीटनाशक या पानी में मिलाकर इसका छिड़काव पूरे पौधे पर करना है।

इसमें ध्यान देने योग्य बातें आप पैकेट  2 और 3 में देख सकते हैं।अब हम बात करेंगे Harit Sanjivani के पैकेट नंबर 4 के फायदों के बारे में जो इस प्रकार है:-

  • जब पौधे में फल का विकास होने लगता है तो पौधा अपनी वृद्धि को रोककर फलों को सर आहार प्रदान करने की कोशिश करता है।
  • जिस से पत्तियां झड़ने लग जाती हैं ओर पौधा कमजोर पड़ने लग जाता है, और कई प्रकार के रोगों से भी ग्रस्त हो जाता है।
  • पौधे में रस का आवागमन अच्छी तरह से नही हो पाता इसलिए ऊपर के फल नीचे के फलो की अपेक्षा कम विकसित होते हैं।
  • इसलिए Rcm Harit Sanjivani पत्तियों को झड़ने से रोकता है। और आहार उत्पादन में वृद्धि  करता है।
  • Harit Sanjivani Rcm में पाए जाने वाले सिस्टीन नामक रसायन से फलों की अधिक पैदावार होती है।
  • नीचे से ऊपर तक फलों का आकार एक जैसा होता है।

Rcm  Harit Sanjivani Benefits in Hindi

अब हम बात करेंगे Harit Sanjivani के फायदों के बारे में।भूमि में कृषि करने के लिए नरम मिट्टी और मिट्टी की उपजाऊ क्षमता बढ़िया होनी चाहिए। मिट्टी में ह्यूमस की मात्रा अधिक होनी चाहिए । लेकिन अधिक खेती करने से खेतों में ह्यूमस की कमी आ जाती है।

जिसके लिए खेतों में गोबर को खाद का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि उसमे सबसे ज्यादा ह्युमस पाया जाता है। एक एकड़ जमीन के लिए 4 ट्रॉली तक गोबर की खाद चाहिए होती है अगर पूरे देश के किसान गोबर की खाद खेतों में उपयोग करने लग जाए तो केवल 35 प्रतिशत खेत है इसका लाभ उठा पाएंगे।

इसलिए Rcm Business  ले कर आया है Rcm Harit Sanjivani जिसके 150 के पैकेट में ही 4 ट्रॉली गोबर की खाद जितना ह्यूमस है। इसे सेंद्रिय तकनीक से बनाया जाता है जिस से यह जमीन में कोई हानिकारक प्रभाव नहीं डालती। अब हम इसके कुछ अहम बिंदुओं पर नजर डालें जो इस प्रकार है:-

  • यह Harit Sanjivani Rcm पूर्णतया प्राकृतिक तत्वों से बना हुआ है
  • जिसकी वजह से इसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है।
  • इसका उपयोग आप कीटनाशकों और खादो के लेवल को बढ़ाने में कर सकते हैं।
  • Harit Sanjivani ke fayde के प्रयोग से किसान कई प्रकार के लाभ कमा सकता है। वह कीटनाशकों और खादों का इस्तेमाल कम से कम करके अधिक फसल अर्जित कर सकता है।
  • Rcm  Harit Sanjivani  के पहले पैकेट का असर 25 से 30 दिन में ही दिखने लगता है और दूसरे और तीसरे पैकेट का सार 3 से 10 दिन के भीतर कि दिख जाता है।
  • यह भूमि को नरम बना कर उसकी कठोरता को खत्म कर देता है और भूमि को और अधिक उपजाऊ बना देता है।
  • यह फसल की पैदावार को भी बढ़ा देता है। जिस से किसान बाजार में मनचाहा दाम प्राप्त कर सकता है।

Rcm Harit Sanjivani Results

  • यह उत्पाद कोई कीटनाशक या खाद नहीं है यह एक प्रकार का फार्मूला है जो कि कीटनाशक और खाद के साथ प्रयोग करने से उसकी ताकत को बढ़ा देता है।
  • Harit Sanjivani का प्रयोग करते समय कीटनाशकों का उचित इस्तेमाल करे या जरूरत पड़ने पर ही किस्तनशको और खाद का इस्तेमाल करें।
  • पौधे के जीवन में 4 स्टेज होती है। इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए 4 अलग अलग पैकेट्स का निर्माण किया गया है जिसका उपयोग पौधे की अलग अलग स्टेज आने पर करना है।
  • पौधे की हर एक स्टेज में नियमित तरीके से Rcm Harit Sanjivani का इस्तेमाल करें।
  • उत्पाद को कम या ज्यादा ना इस्तेमाल करें। 1 ग्राम पाउडर को 1 लीटर पानी में इस्तेमाल करे बाकी सभी के लिए भी इसी तरह इस्तेमाल करें। अगर आप ज्यादा पाउडर का इस्तेमाल करेंगे तो शायद पत्ते मुरझाने लग जाए।
  • लेकिन घबराए नहीं एक दो दिन बाद पत्ते अपनी पुरानी स्थिति में आ जाएंगे।
  • जब आप पहले पैकेट को इस्तेमाल करेंगे तो उसके बाद जमीन में पानी जरूर दे। और पैकेट 2,3,4 के समय जमीन में नमी का होना आवश्यक है अगर जमीन सुखी है तो उसकी अच्छी तरह से सिंचाई कर लें।
  • पैकेट नंबर 2,3,4 के इस्तेमाल करते समय जमीन नमी से भरपूर होनी चाहिए क्योंकि यह पौधे की भूख को बढ़ाता है जिस से पत्तियों को अधिक काम करना पड़ता है ।
  • अगर जमीन में पानी की मात्रा कम है तो पत्तियां सूख जाएगी और हो सकता है पूरा पौधा भी सूख जाए ।
  • लेकिन आपको घबराना नहीं है और तुरंत खेतों में पानी से सिंचाई कर देनी है इसके बाद आपके पौधे फिर से खिलखिलाने लग जाएंगे।
  • अलग अलग पौधों की अलग अलग अवस्था अलग अलग समय पर आती है। इसलिए बॉक्स में एक अलग अलग पौधों की अवस्थाओं को सारणी बना कर दी हुई है आप उसे पड़ कर Harit Sanjivani Rcm का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Harit Sanjivani Logo  Download

जितनी खूबसूरत हरित संजीवनी की सोच है उसी प्रकार Rcm Harit Sanjivani का logo देखने में सुंदर और प्रतिभा शाली है। अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे इन सभी की फाइल दी गई है। 

Conclusions

यह कुछ महत्वपूर्ण ध्यान देने योग्य बातें Harit Sanjivani के बारे में। आप इस उत्पाद का इस्तेमाल कर के हमारी परम्परागत धरोहर को संजोकर रखने में अपना योगदान दें और आने वाले सुनहरे भारत के  भविष्य की नींव रखें। यह थी Rcm Harit Sanjivani के बारे में संपूर्ण जानकारी। हमें आशा है आपको इस जानकारी से अधिक से अधिक लाभ पहुंचा होगा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई इस जानकारी से कोई भी लाभ प्राप्त हुआ हो तो इसे अपने सगे संबंधियों और मित्रों के साथ जरूर साझा करें और उन्हें भी इस गुणकारी लाभदायक उत्पाद जिसका नाम है Harit Sanjivani Rcm का इस्तेमाल जरूर करें।