Nutricharge DHA - benefits, price, bv, uses, ingredients

Nutricharge DHA क्या है? Nutricharge DHA Price क्या है? Nutricharge DHA Uses, benefits क्या है? इसका इस्तेयल क्यों और केसे करें?

Nutricharge DHA - benefits, price, bv, uses, ingredients

हम बात करने जा रहे हैं एक महत्त्वपूर्ण विषय के ऊपर जिसका नाम है Rcm Nutricharge DHA । हम इसके बारे में विस्तार पूर्वक सम्पूर्ण बातचीत करेंगे हम जानेंगे कि क्यों यह प्रोडक्ट हमारे लिए इतना आवश्यक है, साथ में हम Rcm Nutricharge DHA Benefits पर भी चर्चा करेंगे, जानेंगे इसके अनेकों लाभ के बारे में और इसके उपयोग होने वाले इंग्रेडिएंट्स की भी विशेष चर्चा करेंगे।

आइए सबसे पहले हम जानते हैं कि आखिर यह DHA क्या है क्यों Rcm Nutricharge ने इसका उपयोग अपने उत्पाद में किया है , आईए जानते है। 

Nutricharge DHA

DHA का पूरा नाम डोकोसैक्सिनोइक अम्ल है जो एक omega-3 fatty acid का प्रकार है। इसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड या सीधे माता के दूध या मछली तेल या शैवाल से प्राप्त किया जा सकता है। यह मानव के मस्तिष्क,सेरेब्रल कॉर्टेक्स( मस्तिष्क का आंतरिक भाग), त्वचा और रेटीना का का प्राथमिक संरचनात्मक घटक है यानिकि इस DHA अणु का उपयोग भ्रूण के दिमाग,त्वचा,रेटीना आदि भाग को विकसित में किया जाता है।

गर्भावस्था में omega-3 fatty acids खाद्य पदार्थो के साथ महिलाओं को देने से उनके भ्रूण का विकास उचित तरीके से होता है। इंटरनेशनल सोसाइटी ने यह पाया है कि 400 मिलीग्राम DHA/दिन गर्भवती ओर सतानपान करवाने वाली महिलाओं के लिए जरूरी है। समय के दिनों में महिलाओं के लिए यह मात्रा 45-115 मिलीग्राम तय की गई है।

शैवाल द्वारा निर्मित DHA एक शाकाहारी उत्पाद है और यह बाजार में मछली के तेल से प्रतिस्पर्धा करता है इसमें ओमेगा -3 जैसे ईपीए शामिल है। शाकाहारी भोजन में DHA की मात्रा बहुत ही कम है। शैवाल आधारित DHA ने अब इसकी भी कमी पूरी कर दी है। स्तन दूध विकासशील भ्रूण में DHA की पूर्ति करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

तो यह थी कुछ जानकारी DHA के बारे में अब हम बात करेंगे Rcm Nutricharge DHA के बारे में जानेंगे कि यह किस प्रकार भिन्न है अणु उत्पादों से:-

Rcm Nutricharge DHA

Rcm Nutricharge DHA एक बेहतरीन उत्पाद है जो महिलाओं में DHA कि पूर्ति करता है। आपने जान ही लिया है की DHA क्या है। Omega-3 fatty acid दिमाग की संरचना को विकसित करने में काफी मददगार है और यह तब होता है जब भ्रूण का विकास माता के शरीर में हो रह होता है। इसलिए महिलाओं को इसका सेवन तभी शुरू कर देना चाहिए जब वे गर्भ धारण करने के बारे में फैसला कर चुकी होती है।

OMEGA

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने और उसके सम्पूर्ण विकास के लिए कई प्रकार के तत्त्वों को आवश्यकता होती है इसमें से एक है यह ओमेगा। शरीर को जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन आदि की जरूरत होती है वैसे हो शरीर को ओमेगा fatty acids की आवश्यकता होती है।

ओमेगा तीन प्रकार के होते है omega-3,omega-6 और omega-9 । लेकिन हम बात करेंगे omega-3 fatty acids कि यह पॉलीअनसैचुरेटेड fatty acids हैं यह भी दो प्रकार के होते है DHA और EPA। शरीर इसे खुद नहीं बता सकता इसे हमे अपने भोजन के साथ ग्रहण करना चाहिए। ओमेगा -3  शरीर में कई हार्मोन्स बनाने में जिम्मेदार होता है, साथ ही खून के थक्के के जमाव में भी सहायक होता है और सबसे महत्त्वपूर्ण यह मस्तिष्क और त्वचा और रेटीना के विकास में भी मददगार है।

Rcm Nutricharge DHA पूर्णतय समुद्री शैवाल से निर्मित शाकाहारी है। अब भारत में ज्यादातर लोग शाकाहारी ही है वे बाजार में मिलने वाले मछली के तेल का सेवन करना पसंद नहीं करते इसलिए Rcm Business  लेकर आया है यह Rcm Nutricharge DHA जो महिलाओं में dha की कमी को दूर करे और बच्चे का पूर्ण विकास करता है।

वैसे तो माता के दूध में भी DHA मौजूद होता है लेकिन फिर भी यह बच्चे के सम्पूर्ण विकास के लिए काफी नहीं है। वैज्ञानिकों के अनुसार गर्भवती महिलाओं के लिए कम से कम 400 मिलीग्राम DHA/दिन आवश्यक है। क्योंकि माता जो भी भोजन या DHA ग्रहण करेंगे वो प्लेसेंटा ( माता और बच्चे को जोड़ने वाली एक विशिष्ट संरचना) के द्वारा बच्चे को मिलता है।

Rcm Nutricharge DHA पेटेंटेड कैरागिनान से निर्मित वेज सॉफ्ट कैप्सूल है। इसमें लगभग 400 मिलीग्राम एलिमेंट DHA है जो विशेषतः ग्रभवस्था महिलाओ के लिए तैयार किया गया है। गर्भवती और दूध का सेवन करवाने वाली महिलाओ के लिए प्रतिदिन एक कैप्सूल Rcm Nutricharge DHA का सेवन पर्याप्त है।

यह थी जानकारी Rcm Nutricharge DHA के बारे में अब हम बात करेंगे Rcm Nutricharge DHA benefits के बारे में जानेंगे कि किस प्रकार यह उत्पाद हमारे लिए लाभदायक है। 

Nutricharge DHA Benefits 

Oemga-3 का सबसे महत्त्वपूर्ण तत्त्व DHA है। यह माता के गर्भ में पल रहे भ्रूण के समूचे  विकास में भागीदार है। अनेकों चिकित्सको ओर वैज्ञानिकों में यह सिद्ध किया है कि गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करवाने वाली महिलाओ को दिन में कम से कम 400 मिलीग्राम DHA लेना आवश्यक है।

अक्सर देखा गया है कि लोग अपने खानपान में इस्तन ध्यान नहीं देते हैं और कई लोगो को ओमेगा और DHA का ज्ञान भी नहीं होता है इसलिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में DHA नहीं मिल पाता। इसलिए Rcm Nutricharge लेकर आया है यह बेहतरीन उत्पाद Nutricharge DHA जो आपके शरीर में DHA की कमी को पूरा करता है। यह पूरी तरह शाकाहारी है इसका सेवन कोई भी अख्तर सकता है चाहे वो शाकाहारी होता मांसाहारी हो।

DHA बच्चे की समय से पहले डिलीवरी के खतरे को खत्म कर देता है और साथ ही यह बच्चे के वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है यह शिशु को आंखो और दिमागी विकास और उसकी क्षमता को बढ़ाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद : यह आपकी त्वचा को मुलायम,नमी से भरपूर और झुर्रियों से मुक्त बनता है। यह हमारी त्वचा को dehydrate होने से बचाता है। त्वचा पर आने वाले मुंहासों को रोकता है साथ ही सूर्य कि हानिकारक किरणों से त्वचा की सुरक्षा करता है।

गर्भावस्था में शिशु को फायदा : गर्भावस्था के दौरान DHA के सेवन से महिलाओ का शरीर रोगमुक्त रहता है साथ ही शिशु के मस्तिष्क उसकी त्वचा और रेटीना का विकास अच्छे से होता है।

हृदय संबंधी रोगों से बचाव : आजकल लगभग हर व्यक्ति हृदय के रोगों से ग्रस्त है। ओमेगा 3 fatty acid ऐसे रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। Nutricharge DHA के नियमित सेवन से हृदय संबंधित बीमारियों से बचा जा सकता है।

मोटापे से छुटकारा : omega-3 fatty acids और DHA के सेवन से वजन में काफी कटौती की जा सकती है। यह उनके लिए काफी फायदेमंद है जो लोग जिम जाना पसंद करते है।

आंखो के लिए फायदेमंद : DHA भ्रूण अवस्था से ही आंखो के भाग को बनाने का कार्य शुरू कर देता है यह आंखो के रेटीना को बनाने में काफी जिम्मेदार है। अगर वयस्क इसका सेवन करे तो आंखो की बीमारियों से यह DHA आपको बचा सकता है।

उच्च रक्तचाप को कम करता है : Rcm Nutricharge DHA के सेवन से मिलने वाले DHA के द्वारा  उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है और साथ मे यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल HDL के स्तर को बढ़ाता है।

रक्त संबंधी समस्या को दूर करता है : रक्त के थक्के जो अगर शरीर के अंदर बनने शुरू हो जाए तो यह काफी नुकसान दायक हो सकता है।इसलिए  यह DHA खून के थक्के को बनने से रोकता है साथ ही या सूजन को कम करता है और धमनियों के कार्य को गतिशील रखता है।

ऑटोइम्यून रोग से राहत : नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार इस बीमारियों से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और शरीर के स्वस्थ कोशिकाओं को निक्सन पहुंचना शुरू कर देता है। टाइप 1 डायबिटीज़ इसका प्रमुख उदाहरण है। इसमें पैंक्रिया में इंसुलिन का उत्पादन बंद हो जाता है। इन सभी से DHA के सेवन से बचा का सकता है।

मानसिक बीमारियों से छुटकारा : जो लोग मनोवैज्ञािक बीमारियों से जूझ रहे है उनके अंदर शायद ओमेगा 3 fatty acids की मात्रा की कमी हो सकती है। इस से उनमें भूलने कि बीमारियों एल्ज़ीमर्स आंत की बिमारी भी ही सकती है।

कैंसर से बचाव : ओमेगा 3 fatty acids को कैंसर के इलाग में उपयोग किया जाता है। कई शोध में पाया गया है कि जो लोग अधिक मात्रा मे ओमेगा 3 का सेवन करते है उनमें कैंसर होने की संभावना 55 प्रतिशत कम हो जाती है।

स्तन एवम प्रोस्टेट कैंसर से बचाव : महिलाओ में स्तन का कैंसर अब आम बात हो चुकी है और पुर्शी में प्रोस्टेट कैंसर की। इस से बच्छव के लिए आपको उचित मात्रा में DHA से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए।

अस्थमा की रोकथाम : फेफड़ों से जुड़ी गंभीर बिमारी अस्थमा से छुटकारा पाने के लिए भी कई चिकित्सक ओमेगा और DHA se भरपूर भोजन की सलाह देते हैं। यह फेफड़ों मे होने वाले संक्रमण को खत्म करता है।

लीवर फैट को कम करे : लीवर के अनचाहे वजन को कम करने में भी DHA सहायक है। यह लीवर की सूजन से राहत दिलाने में भी कारगर है।

हड्डियों के रोगों से बचाव : ओस्टियोपोरोसिस या गठिया यह बिमारी आज कल आम हो चुकी है। ओमेगा 3 हड्डियों में कैल्शियम कि कमी को पूरा करता है साथ मे हड्डियों को स्वस्थ  रखता है। DHA लेने वाले मरीजों के अनुसार यह जोड़ो में होने वाले दर्द को भी कम करता है।

शरीर को मजबूती प्रदान करता है : Rcm Nutricharge DHA के  सेवन से मांशपेशियों में मजबूती आती है। साथ em यह शरीर में जकड़न को भी खत्म करता है

तो यह थे  Nutricharge DHA benefits अब हम बात करेंगे  Rcm Nutricharge DHA price के बारे में:-

Nutricharge DHA Price

बात करें Nutricharge DHA Price की तो यह आपको मात्र 1350 रुपए में उपलब्ध हो जाएगा आप इसे अपने नजदीकी Rcm Pick Up Center से ले सकते हैं। इसमें आपको एक डिब्बे में 2 पत्ते मिलेंगे जिसमे 15-15 गोलियां इस Rcm Nutricharge DHA की होंगी यानिकि पूरे एक महीने के लिए यह तैयार किया गया है।

अब हम बात करेंगे कि किन्हें इस Rcm Nutricharge DHA का सेवन करना चाहिए आइए जानते हैं। 

Who should consume Nutricharge DHA

बात करें इसके सेवन की तो इसे हर उस नारी को करना चाहिए जो गर्भ धारण करनेवाली है या कर चुकी है। क्योंकि इस Rcm Nutricharge DHA में DHA उचित मात्रा में है जो कि बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए एक महत्तवपूर्ण स्त्रोत है।

  • वे सभी महिलाएं इसका सेवन करें जो गर्भ धारण करने की योजना बना रही हैं।
  • गर्भवती महिलाएं इसका अवश्य सेवन करें।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी इसका सेवन अवश्य करें क्योंकि माता के दूध में पहले से हो DHA होता है लेकिन वह बच्चे का सम्पूर्ण विकास करने में समर्थ है इसलिए स्तनपान करने वाली महिलाएं इसका सेवन अवश्य करे।

Conclusion

इस लेख में आपने पढ़ा कि Rcm Nutricharge DHA क्या है और इसके अनेकों फायदों से भी आप रूबरू हुए हैं। साथ मे यह भी जाना की क्यों यह हमारे लिए खासकर महिलाओ के लिए इतना महत्तवपूर्ण है।

हमे आशा है कि आपको यह लेख ज्ञानवर्धक लगा हो और आप इस से जरूर लाभ उठाए साथ मे इसे अपने मित्रों और आगे संबंधियों के साथ जरूर साझा करें और अपने घर परिवार मे Rcm Nutricharge DHA का सेवन अवश्य करें।