Rcm Full Form (right concept marketing), full form rcm

Rcm Full Form(Right Concept Marketing ) क्या है? Rcm Business Full Form क्या है? Full Form of Rcm Business क्या है? Rcm Business Plan क्या है? Rcm Benefits क्या है?

Rcm Full Form (right concept marketing), full form rcm

हम Rcm Business और Rcm Full Form के बारे में बात करेंगे । क्या आप जानते है कि Rcm क्या है और Rcm Full Form क्या है? आज की दुनिया में में लोगो को भले ही इसके बारे में पता होगा। परंतु वह इसके अर्थ के बारे में पूरी तरह से नही जानते है। यदि आप किसी भी कंपनी या ब्रांड को ख़रीदते है, तो आप उसके बारे में पूरी तरह से जांच पड़ताल करते है।

Rcm Full Form (Right Concept Marketing) है, जिसके बारें में कुछ ऐसी चीजे हैं जिन्हे आप शायद ही जानते होंगे। 

Table of Content

हम यह जानने का प्रयास करते है कि यह कंपनी क्या है और इसके बने हुए उत्पादों में क्या है।इसके द्वारा बनाई गई किसी भी वस्तु को हमे क्यों लेना चाइए। ऐसी ही बात Rcm Business पर भी लागू होती है। लोगो की यह धारणा है की यह भी आम कंपनियों की ही तरह एक कंपनी है। लेकिन ऐसा नही है। इसके बारे में विस्तार से जानते है।

RCM Full Form

Rcm Full Form - Right Concept Marketing है।  R C M को मुख्य रूप से तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है।

RCM Full Form कुछ इस प्रकार से है: 

R - Right

C - concept

M - Marketing

अर्थात Rcm Full Form - Right Concept Marketing है।अब इन तीनो शब्दो के बारे में विस्तार से जानते है।

Right 

हम यह कह सकते है यह एक बिज़नेस को करने का सही तरीका है। इसमे बिना पैसे लगाए आप अपना कार्य शुरू कर सकते है।यही इसकी खासियत है कि यदि आपका लोगो को जोड़ने का नेटवर्क स्ट्रांग है तो आप अपनी आमदनी को कम सकते है।

Concept 

Concept का अर्थ होता है धारणा या संकल्पना।यह एक ऐसा कांसेप्ट है जो आम लोगो के लिए अवसरों की बौछार करता है।इससे वह अपनी आमदनी कम सकता है।अपना विकास भी सुनिश्चित कर सकता है।

Marketing 

यह एक मैनेजमेंट प्रोसेस है।यह आपके गुड्स ओर सर्विसेज एक कांसेप्ट से प्रोडक्ट बन कर कस्टमर तक पहुंचता है। यही कार्य RCM भी करता है। यह भी C2C को पहुंचता है।

आइये अब हम RCM के इतिहास के बारे में जानते है। इससे ही हमे इसकी पूरी जानकारी प्रदान होगी ।

RCM Business History

Rcm  कंपनी की शुरुआत वर्ष 2000 में हुई है।य ह एक डायरेक्ट सेल्लिंग( Direct selling) कंपनी है। यह Fashion Suitings Private limited के अंतर्गत आती है।इस कंपनी को खोलने का विचार Trilok Chand Chabra का था।

यह विचार एक नेक सोच से प्रभावित था ।यह सोच थी कि बाहर से आई हुई कपनियां अधिक दाम पर उत्पादों को बेचती थी। Trilok Chand Chabra जी का यह विचार था कि वह ऐसी कंपनी खोले जो भारतीय संस्कृति में हो,यह भारतीय विचारधारा में हो।इसे आम आदमी कर सके और आमदनी कम कर अपने जीवन को बदल सके।

ऐसी महान सोच के साथ Rcm Business की शुरुआत की गई थी । इसी सोच के साथ यह आज तक फल फूल रहा है।वर्ष 2016 में भारतीय सरकार के द्वारा Rcm Business के लिए गाइड लाइन जारी की गई।उसके बाद से  ही इसमे स्पष्टता  आ चुकी है।यह एक लीगल कंपनी है। इसमे सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक के सभी उत्पाद है।

 इसके साथ इनमे दिन भर में प्रयुक्त होने वाली सभी वस्तुएं है।इसके प्रोडक्ट्स बढ़ते ही जा रहे है। Rcm Business का यह मानना है कि यदि सवास्थ्य है तो सब है। इसी कोशिश के साथ यह आगे बढ़ते जा रहे है।यह पिछले के दशकों से कम कर रही है।इसके द्वारा करोड़ो लोगो को रोजगार मिला है।

यह हमने Rcm Business History के बारे में जाना। अब हम Rcm Business के बारे में जानकारी हांसिल करेंगे ।

Rcm Business

Rcm Business एक प्रकार का बिज़नेस है जो आम व्यक्ति के लिए है।ताकि वो अपनी आमदनी के साथ साथ अपना विकास भी कर सके। यह व्यक्तियों को एक बड़ा अवसर प्रदान करती है।इसके लिए आपको Rcm Business का सेलर बनने की जरूरत होती है।इसमे आपको लोगो को जोड़ने के साथ साथ उनके द्वारा सामान खरीदने का भी कम करना होता है।

Rcm Business को जॉइन करने का आसन तरीका है।आपको बस अपने मोबाइल फ़ोन पर Rcm Business Official App को डाउनलोड करना है और वहाँ पूछी जाने वाली जानकारी को भरते हुए आप इसे जॉइन कर सकते है।

RCM Business Benefits

यह तो एक आम बात है की अगर हम किसी भी  बिज़नेस को जॉइन करते है या फिर उसे किसी ओर को जॉइन करवाते है तो हमे उसके लाभो के बारे मे जानकारी का  होना आवश्यक है। ताकि हम दूसरों को भी इनके बारे में बता सके। आइये इससे बिज़नेस के कुछ लाभ जान लेते है।यह इस प्रकार से है।

यह एक फ्रैंचाइज़ी के समान बिज़नेस ढांचा - इस फ्रैंचाइज़ी में हमे किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी नही है।इसके लिए आपको किसी भी पैसे को नही देना पड़ेगा ,आपको सरकार को टैक्स देने ,संचार के साधनों आदि के बारे में चिंता की आवश्यकता नही है।आपको बस अब फ्रैंचाइज़ी को आगे बांटने की कोशिश करनी है।जितने ज्यादा लोगो को आप यह बांटेंगे उतने ही आप लाभ प्राप्त करेंगे।

गुणात्मक वृद्धि - गुणात्मक वृद्धि इस प्रकार से की इसमे हम ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों को जोड़ कर उन्हें ब काम का अवसर प्रदान होता है।

पैसे और समय को लिवर रेज - इसका अर्थ यह हुआ कि जब आपकी टीम में भेट सारे लोग आते ह तो वह आपके लिए काम करना शुरू करते है।इससे प्रकार एक नेटवर्क आपके धन और समय को लिवर रेज करता है।

साधारण आदमी के लिए असाधारण आमदनी - इससे यह तात्पर्य है कि इसमें व्यक्ति की कोई भी डिग्री या उसके भूतकाल ,उसका व्यक्तित्व से कोई भी किसी को भी फर्क नही पड़ता ।इनमे आपका उत्साह देखा जाता है ।आप जितने लोगो को जोड़ेंगे उतना आपको फायदा होगा ।उतनी आमदनी आपको मिलेगी ।

 बहुत बड़े स्तर के लिए प्रशिक्षण - यह आपको बिना किसी पैसे के यह प्रशिक्षण देता ह की अपने बिज़नेस को आगे कैसे बढाये और अपने जीवन में कैसे आगे बढ़े।

रॉयलिटी इनकम - यदि आप लोगो का ज्यादा से ज्यादा और एच नेटवर्क बनाते है।तो आप रॉयलिटी इनकम ले सकते है। यह सबसे बेहतरीन लाभ है की यदि आपने स्ट्रांग नेटवर्क तयार किया तो आपको यह इन्वोमे मिलती रहेगी तब आप कम पर जाए या नही ।

दुसरो की मदद से खुद की मदद करना - यह हुआ कि यदि आप लोगो को इससे नेटवर्क से जोड़ते ह तो वो आमदनी कम सकते है ।जिससे आप उनकी मदद कर रहे है।इस प्रकार उनके काम से आप की भी मदद होती है।

कम लागत अधिक मुनाफा - यह आप खुद ही देख सकते है कि इसके लिए हमे कोई भी धन खर्च नही करना पड़ता है।इसके साथ ही बिना खर्चे की ही स्ट्रांग नेटवर्क के द्वारा हम अधिक मुनाफा कमाते है।

मनपसन्द लोगो के साथ काम करना - अक्सर ऐसा देखा गया कि वे लोग भी अक्सर नौकरी करते है।जिन्हें वह नौकरी पसन्द नही होती वो भी करते है जिन्हें अपने बॉस पसन्द नही होते।यह बिज़नेस आपको आज़ादी देता है। इसमे किसी भी प्रकार का कोई भी बॉस नही है।आप पर कोई दबाव नही है कि इनके साथ ही काम करना है और यही काम करना है ।आप पूर्ण रूप से आजाद है।

अपनी भागीदारी को स्वयं तय करना - यह बिज़नेस पूर्ण रूप से आजादी देता है ।इसमे आप पर किसी भी काम को करने का प्रेशर नही है। आप अपना काम निर्धारित करते है और उतना ही करते है।

भेदभाव रहित व्यवसाय - इस बिज़नेस में कोई भी यह नही देखता की आप क्या है। कहाँ से आते है।आप क्या है यह कोई मतलब नही रखता है।इसमे हम सबको एक साथ लेकर चलते है।

असीमित आय - इस बिज़नेस  में व्यक्ति को असीमित आय  मिलती है। जितना स्ट्रांग आपका नेटवर्क उतने ही आपको आय मिलती है।

Rcm Business Plan

Rcm Full Form, जैसा कि हम सभी यह जानते है कि किसी भी बिज़नेस को करने के लिए पैसे बहुत जरूरी है।परंतु इस बिज़नेस में पैसे की कोई ज़रूरत नही है।

दोस्तो हम सब दुनिया मे आये  हैं तो कुछ न कुछ काम करने ही आए है। हम काम इसीलिए करते है ताकि हमे पैसा पप्राप्त  हो सके।पैसा किस लिए आवश्यक ह जिंदगी की जरूरतों को पूरा करने और उससे बेहतर बनाने के लिए।हम इसका खर्च भी करते है और यह खर्च हम बाजार में करते है।

बाजार में हम एक ग्राहक की भूमिका में होते है।हम सब सामान को अपने पास की दुकान Retail से लाते है।इसी प्रकार Retail न का व्यक्ति स्वयं सामान नही बनाता

वह अपने से बड़े दुकानदार Whole सेलर से सामान लाता है। यह Whole सेलर भी Distributer से सामान लेता है। Distributer भी C and F से सामान लेता है और इन का भी सीधा संबंध फैक्ट्री से होता है।इससे यह पता चलता कि यदि कोई भी सामान कंपनी ओर फैक्ट्री में 10 रुपए का बनता है तो वह ग्राहक तक पहुंचते पहुंचते 20 या 50 का हो जाता है ।इसका कारण यह बीच मे बैठे यह Whole सेलर ओर Distributer आदि आधा पैसा खाते है।और बाकी विज्ञापन में चला जाता है।

Rcm Business Plan, इससे प्रकार T. C छाबड़ा जी के विचारों के अनुसार RCM की कंपनी यह कहती है कि यह आपके शहर में ही दुकान खोलेगी आपको भी चलकर आना होगा।जहाँ आप दोनों मिल गए वही retail की दुकान होगी जिसका नाम होगा RCM।

इससे यह फायदा होगा कि आपको शुद्ध उत्पाद मिलेंगे।इसके द्वारा पक्का बिल हमे मिलता है।इसके साथ साथ हम बिज़नेस भी कर सकते है । इस प्रकार हमने देखा कि RCM में जो उत्पाद कंपनी या फैक्ट्री में निर्मित होता है वह उसी रूप में बिना किसी बिचौलियों के ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है।

RCM Business Review

RCM को कई लोगो के द्वारा जॉइन किया जा रहा है। यह एक प्रकार का ऐसा बिज़नेस है जिसमे व्यक्ति को बस  एक स्ट्रांग नेटवर्क बनाने की जरूरत है।यदि आप अपने नेटवर्क को अधिक स्ट्रांग बनाते है तो आप अधिक से अधिक आय को कमाते है।  यह एक बेहद आसान तरीका है ।घर बैठ कर आप काम कर सकते है। यह पूर्ण रूप से नेटवर्क पर निर्भर है।

Conclusion

 इससे प्रकार हमने देखा कि Rcm Business क्या है और Rcm Full Form क्या है। यह किस प्रकार से काम करता है। हमने इसके इतिहास के साथ साथ इसके लाभो और उसके अर्थ के बारे में पूर्णतः जान लिया। हमने यह देख लिया कि किस प्रकार इसमे यह महत्वपूर्ण बात है कि आपको किस प्रकार नेटवर्क बनाना है। यह आम आदमी के लिए बेहतर अवसर है।

 FAQ Related with Rcm Full Form

Q.1. What is the Rcm Full Form ?

Rcm Full Form Right Concept Marketing है।  यह एक डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी है। जो कंपनी से सीधा ग्राहक को सामान उपलब्ध करवाती है।

Q.2. What is the main Motive to start Rcm Business?

Rcm Business की शुरुआत वर्ष 2000 में हुई थी ।यह टी. सी छाबड़ा जी ने की थी। उनकी सोच ऐसी कंपनी खोलने की थी जो भारतीय हो ,भारतीय संस्कृति को दर्शाती हो और इनकी विचारधारा से मिलती हो।