Joining in Rcm Business - rcm business joining process

Joining in Rcm Business कैसे करें? Rcm Business में कैसे Joining लगाएँ? Rcm Business Join कैसे करें? Rcm Business Joining Process क्या है?

Joining in Rcm Business - rcm business joining process

आज हम Joining in Rcm Business के बारे में बात करने वाले है वह है। जैसे कि हम अपने पिछले Articles में यह जान चुके है कि Rcm Business क्या है इसके साथ साथ हमने इसके बारे में ओर भी कई प्रकार के Rcm Business से सम्बंधित बातों के बारे में जाना है।

अब हम बात करते है कि Rcm Business में Joining किस प्रकार से की जाती है। Joining in Rcm Business में इसके लिए हमे सबसे पहले कुछ चीजों की आवश्यकता होती है। यह उस व्यक्ति से सम्बंधित होती है जो Rcm Business को join कर रहा होता है। आइये देखते है कि यह क्या है -

Joining in Rcm Business With Rcm Business Official App

- सबसे पहले आपको अपने Android फ़ोन के Playstore पर जाना होगा ।

- वहाँ पर Search के ऑप्शन पर क्लिक करके वह पर Rcm Business लिखना होगा।

- Joining in Rcm Business में इसके बाद आपके सामने Rcm Business Official App आ जायेगा।आप इसे इंस्टाल कर ले।

- इसके install होने के बाद आप इसे Open कीजिये।

- Open करने के बाद आपके सामने एक पेज Open होगा।

Additional Read : Rcm Chana Kesari

After Opening Rcm Business Official App

- पेज में में आपकी left side में ऊपर Three Lines दिखाई देगी।

- Joining in Rcm Business में आपको इन पर click करना है। क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे Options खुल जाएंगे।

- इन्ही में एक Options आएगा E KYC Application for New Direct Seller (D. S) इस पर आपको क्लिक करना है।

Additional Read : Rcm Product Price List

Applicant Personal Details

- क्लिक करते ही आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस आपके सामने आएगा, इसमे आपको Applicant Personal Details को डालना है।

- इसमे सबसे पहले है Sponser Number, इसे भरने पहले यह जानना आवश्यक है कि यह क्या होता है।

नोट : Sponser Number वह होता है जिस व्यक्ति के नीचे आप उस Applicant की Joining लगा रहे हो। जिसकी ID सबसे नीचे होती है जिसके नीचे आप Joining लगा रहे हो वह आपका Sponser Number है।

- इसके बाद आपके पास आता है Proposer Number यह Number वह है जो व्यक्ति को Joining के लिए Propose करता है। इसमे आप अपनी ID भी डाल सकते है।

- अब इसके नीचे ही आपको Gender देखने को मिलता है। जो हैं महिला या पुरुष।

- इसके बाद मैरिटल स्टेटस आता है।यह बताना की वह विवाहित है या नहीं।

- अब बारी आती है Name Title की, इसमे आपको Mr. या Mrs. सिलेक्ट करना है।

- Joining in Rcm Business में यह भरने के बाद आपको Applicant Name इसमे भरना है।

- इसके बाद Attach Applicant Photo इसमे आपको Joining in Rcm Business में Applicant Join करने वाले व्यक्ति की तस्वीर लगानी है।

- इस पर क्लिक करते ही आपके सामने Option आएंगे आप उस व्यक्ति की फ़ोटो भी ले सकते है या फिर उसके द्वारा पहले से ली गयी फ़ोटो को भी डाल सकते है।

- इसके बाद उनके पिता का नाम और उसके बाद जन्मतिथि को भरना होगा।

Additional Read : Good Dot

 Applicant Nominee Details

- इसके बाद आता है Nominee details इसमें आपको अपने Nominee सम्बंधित सूचना भरनी है।जैसे उनका नाम ,जन्मतिथि और सम्बन्ध और पता।

Applicant Communication Details

- Communication Details इसमे Joining in Rcm Business में आपका पता,राज्य,जिला,तहसील,डाकघर, शहर और पिन कोड। इसके साथ ही Mobile Numberआपको वही Number भरना है जो आपके पास उससे समय हो क्योंकि आपको उस पर One Tine Password आएगा और वह आपको भरना होगा।

- इसके बाद आपको अपना एक  ID Proof भी देना होगा। इसमे आप अपने Aadhar Card को भी ले सकते है। इसके साथ ही आपको अपने ID Proof की एक फोटो भी डालनी होगी। आप Aadhaar Card की जगह Pan Card और Driving Licience भी दे सकते है।

- Address Proof Joining in Rcm Business में आप अपना आधार कार्ड भर सकते है। साथ ही उसकी Back Side की फ़ोटो को भी अपलोड कर दे।

 Applicant Bank Details

- इसके बाद आ जाता है Bank Details इसमें आपको बैंक का नाम,बैंक शाखा राज्य,शाखा का नाम और आपका Account Number, इसके बाद आप इसमे बैंक खाते की पहले पेज की जिस पर Account Number और IFSC Code दिया गया होता है उसे अपलोड करना है।

- अब आपके पास PAN कार्ड की details है। यह आपकी इच्छा है ,अगर आप भरना चाहे तो भर सकते है।

Security Details

- इसके बाद आता है Security Details.इसमें आपको किसी भी अपनी इच्छा के अनुसार पासवर्ड को लेना है और उसे भरना है।इसके बाद उसे दुबारा भर कर उसे कन्फर्म करना है।

- Joining in Rcm Business में अब आता है Hint Question इसपर क्लिक करते ही आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे आप किसी एक को ले सकते है।इसके बाद आता है Hint answer इसमे आपको उस question का उत्तर लिखना है।

Applicant Family Details

- इJoining in Rcm Business में इसके बाद आपके सामने एक ओर ऑप्शन आता है जिसमे यदि आपके परिवार में से कोई पहले से ही Rcm में है तो आपको उससे संबंधित डिटेल्स भी भरनी होगी जैसे उनकी ID Number, यदि नही तो आप इसे हटा सकते है या छोड़ सकते है।

- सबसे अंत मे आपको यह मिलेगा की आपने सभी प्रकार की Terms And Conditions को पढ़ लिया है और आप उनसे सहमत है। इसे आपको सेलेक्ट करना है।

- Joining in Rcm Business में  इसके बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना है।इस प्रकार OTP आपके द्वारा डाले गए Number पर आएगा।

- इसको भरते ही आपकी Joining लग जायेगी। इसके बाद आपके पास एक Reference Number आएगा। आपकी किसी भी दो से तीन दिनों में यह भी सही हो जाएगी।