Rcm Chana Kesari - rcm dal, rcm chana, price

Rcm Chana Kesari क्या है और इसके क्या-क्या benefits है? Rcm Chana Kesari Price क्या है? Rcm Chana Kesari के क्या side effects है?

Rcm Chana Kesari - rcm dal, rcm chana, price

आज हम जिस बारे में बात करने जा रहे है,वह Rcm के द्वारा नया उत्पाद तैयार किया गया है। Rcm Chana Kesari एक प्रकार की दाल हैं,जो खाने में प्रयुक्त की जाती है।आप इसे किसी भी प्रकार से अपने आहार में ले सकते है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते है।

Rcm Chana Kesari

हम खाने में अधिक महत्व सब्जियों को देते है। परंतु सब्जियों के साथ साथ दाले भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।यह भी हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है।

इसलिए Rcm के द्वारा Rcm Chana Kesari तैयार किया गया है। यह काले चने की दाल है।कहा जाता है कि यह गरीबों के लिए बादाम का काम करता है। यह खाने  में बहुत ही स्वादिष्ट है।आप इसे भूनकर ,तल कर और भिगो कर खा सकते है।इसके अतिरिक्त यह शरीर को कई प्रकार के पोषकों और लाभो को भी देता है।

इसमे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन,नमी, चिकनाई,कैल्शियम की प्रकार के विटामिन्स और खनिज भी पाए जाते है।इसके अतिरिक्त इसमे लौह तत्व भी अधिक होता है। इसलिए हमें इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए।यह आपको Rcm पिकउप सेंटर्स में आसानी से मिल जाएगा।

Additional Read : Rcm Swechha Quinoa Seeds

यह हमने Rcm Chana Kesari के  बारे में जाना अब हम इससे मिलने वाले लाभो पर भी नज़र डाल देते है।

Rcm Chana Kesari Benefits

Rcm Channa Kesari के कई प्रकार के लाभ है,जो हमे इसे लेने से मिलते है। यह इससे प्रकार से है :

ऊर्जा प्रदान करना - ऊर्जा मानव के विभिन्न कार्यो में काम आती है।काले चने में भरपुर मात्रा में ऊर्जा पाई जाती है इसके सेवन से आपको ऊर्जा मिलती है।आप इससे भूनकर गुड़ के साथ ले सकते है।

आयरन का स्त्रोत - गर्भावती व स्तनपान करवाने वाली महिलाओं और बढ़ते बच्चो के लिए काले चने काफी फायदेमंद होते है।काले चने में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है यह एनीमिया से हमें बचाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद - काले चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट फोलेट्स आदि प्रचूर मात्रा में है। यह सब त्वचा के लिए सही है।इसके साथ साथ इसके पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक - काले चने में घुलनशील फाइबर होता है।यह फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

डायबिटीज कम करने में सहायक - मधुमेह के रोगिउओ के लिए काला चना काफी फायदेमंद है।इसमे मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे धीरे पच जाते है।जो ब्लड में रक्त के स्तर को कम करते है।जिससे डायबिटीज सही रहता है।

पाचन को सही रखने में सहायक -  सुबह शाम भीगे चने खाने से पाचन सही रहता है। फाइबर अधिक होने के कारण पेट संबंधी समस्याओं से भी निजात मिलती है।इससे कब्ज,डायरिया,गैस की समस्या भी खत्म होती है।

वज़न को नियंत्रित करने में सहायक - काले चने वज़न नियंत्रित करने में भी सहायक है।चनों में कैलोरी की मात्रा कम होती है।साथ ही भूख भी कम लगती है। वज़न सही रहता है।

आंखों के लिए सहायक - आंखों के लिए काला चना काफी फायदेमंद है। चने में B-केरोटिन नामक एक तत्व ओआय जाता है।जिससे आंखों को लाभ मिलता है।यह आंखों की रोशनी को तेज करता है।

बालो के लिए फायदेमंद - जैसा कि पहले भी बताया गया है कि काले चने में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इससे झड़ते बालों को रोकने में भी मदद मिलती है।

पथरी रोकने में सहायक - पथरी के लिए रात भी काले चने पानी मे भिगो कर अगली सुबह शहद मिला कर खाने से पथरी दूर हो जाती है।इसके साथ साथ यह पीलिया ठीक करने में भी कारगर है।

दिल का रखे ख्याल - काला चना एंटीऑक्सीडेंट्स,एएलए और फायटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होने के कारण यह दिल की बीमारियों और स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाये रखने में भी हमारी मदद करता है।मैग्नीशियम होने से यह दिल के दौरे को भी कम करता है।

Additional read : Rcm Honey

यह थे Rcm Chana kesari के कुछ लाभ। अब लाभ जोन के साथ साथ इनके कुछ नुकसान भी है।आइये इन्हें भी देखते है।

Rcm Chana kesari Side Effects

किसी भी खाद्य पदार्थ को ज़रूरत से ज्यादा लेने पर इसके नुकसान भी हो सकते है। इसी तरह इसे भी अधिक मात्रा में लेने से नुकसान हो सकते है। यह इस प्रकार से है-

- चने खाने से कई लोगो को एलर्जी हो जाती है।इससे होंठो में सूजन और पेट दर्द भी होजाता है।

- इसमे फाइबर भरपूर होता है।ज्यादा सेवन से गैस,पेट में सूजन और दर्द भी हो सकता है।

- सुबह खाली पेट चने खाने के बाद आचार न ले।इससे जहर बनने और हार्ट सम्बन्धी बीमारियां हो सकती है।

Additional Read : Rcm Swechha Kadha

यह थे कुछ नुकसान अब हम  देखते है कि हम Rcm Chana Kesari को किस प्रकार से ले सकते है।

Rcm Chana Kesari Prices

Rcm Chana Kesari MRP : Rs. 50

Rcm Chana Kesari DP : Rs. 40

Rcm Chana Kesari BV :12

Rcm Chana Kesari Weight : 400 G

Conclusions

Rcm Chana Kesari काले चंने की एक दाल है। आप इसे उबाल कर इसकी दाल बनाकर आहार के रूप में या फिर भूनकर गुड़ के साथ तथा रात को भिगो कर सुबह भी ले सकते है।इस प्रकार आप इसे अलग अलग तरीको से अपने आहार और स्नैक्स के रूप में ले सकते है। यह आपके लिए फायदेमंद है।

FAQ Related With Rcm Chana Kesari

Q.1. What is Rcm Chana kesari?

Rcm Chana Kesari एक काले चने की दाल है। जिसमे भरपूर मात्रा में फाइबर,प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट है। यह हमारे शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है।यह हमें कई प्रकार के विटामिन्स भी प्रदान करता है।

Q.2. What are the major benefits of Rcm Chana kesari?

Rcm Chana Kesari के कई प्रकार के लाभ है।यह हमें इसे लेने से मिलते है।यह है-

◆ यह ऊर्जा प्रदान करता है।

◆ यह बालों को झड़ने से रोकता है।

◆ यह पाचन में भी सहायक है।

◆ यह आयरन का अच्छा स्त्रोत है।

◆ पथरी रोकने में सहायक है।

◆ वज़न को कम करने में सहायक है।

◆ इसके साथ साथ यह आंखों के लिए भी मददगार है।

Q.3. Is there any side effects of Rcm Chana kesari?

किसी भी पदार्थ को अधिक लेने से इसके नुकसान भी होते ही जो इस प्रकार से है-

  • अधिक फाइबर पेट में सूजन,दर्द आदि कर सकता है।
  • भीगे चनों के सेवन के बाद आचार से हार्ट सम्बन्धी बीमारियों का खतरा रहता है।
  • कुछ लोगो को इससे एलर्जी भी हो जाती है।

Q.4. Where we get Rcm Chana kesari?

यह आपको Rcm Pickup Center पर उचित दाम में मिल जाएगा।